कावड़ यात्रा की व्यवस्थाओं में न होने पाए कोई भी चूक: आयुक्त

बदायूं: 24 जुलाई।
कावड़ यात्रा के दौरान पूरे श्रवण माह सभी व्यवस्थाएं चाक चैबन्द रहें और सुरक्षा व्यवस्था में कोई कमी न आने पाए। कछला स्थित गंगा घाट के दूसरी ओर पानी का अधिक बहाव होने के कारण श्रद्धालुओं पर विशेष नजर रखी जाए। नियमों तथा व्यवस्थाओं का उल्लघंन करने वालों के साथ कोई रियायत न बरती जाए।
शनिवार को बरेली मण्डल के आयुक्त प्रमांशु और डीआईजी आशुतोष कुमार ने जिलाधिकारी सीपी त्रिपाठी, एसएसपी सुनील सक्सेना तथा सीडीओ प्रताप सिंह भदौरिया सहित सभी सम्बंधित अधिकारियों के साथ कछला स्थित गंगा घाट पर पहुंचकर स्थलीय निरीक्षण किया। अयुक्त ने स्नान घाट पर प्रकाश व्यवस्था और अधिक बढ़ाए जाने हेतु हेलोजन लाइटें लगवाने के निर्देश देते हुए पर्याप्त पेयजल व्यवस्था कराने के लिए नए हैण्ड पम्प लगवाने को कहा है। नावों पर साउण्ड सिस्टम लगाकर खतरे के स्थानों के बारे में निरन्तर ऐलान कराया जा रहा है। गंगा घाट पर फ्लड पीएसी भी लगाए जाने के साथ ही मोटर वोट, नावों और गोताखोरों की समुचित व्यवस्थाओं को देखकर दोनों वरिष्ठ अधिकारियों ने संतोष व्यक्त किया। आयुक्त ने कहा कि गंगा घाट पर लगाए गए मोबाइल शौचालयों तथा बनाए गए अस्थायी शौचालयों की सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। इस बार कासगंज की ओर दूसरे गंगा घाट पर बदायूं के जिला प्रशासन द्वारा सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। आयुक्त ने गंगा घाट सहित प्रमुख स्थानों पर एम्बुलेंस की व्यवस्थाएं कराने और घाट पर चिकित्सकों की डयूटी लगाने के निर्देश दिए हैं।
तत्पश्चात आयुक्त एवं डीआईजी ने जिला मुख्यालय पहुंचकर लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन में सभी उप जिलाधिकारियों, पुलिस क्षेत्राधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की। कावड़ियों के आने जाने वाले प्रमुख मार्गों और उनपर पुलिस अधिकारियों एवं मजिस्ट्रेट की लगाई गई डयूटी के सम्बन्ध में विस्तार पूर्वक जानकारी ली और रोड डायवर्जन के सम्बन्ध में भी मालूमात हासिल की। आयुक्त ने प्रातः पांच से लगभग आठ बजे के बीच अधिक सतर्कता रखने के निर्देश देते हुए विशेष दिवसों, अधिक भीड़भाड़ वाले दिनों में प्रमुख मार्गों पर अधिक चैकसी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने शहरी क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरों को निरन्तर सुचारू बनाए रखने के निर्देश देते हुए कहा कि कानून एवं शांति व्यवस्था की दृृष्टि से यह बहुत ही उपयोगी साबित हुए हैं इसलिए सीसीटीवी कैमरों का पूरा लाभ उठाया जाए। गंगा घाट के दोनों और कंट्रौल रूम भी स्थापित कराए गए हैं और उनपर शिफ्टवार अधिकारियों तथा कर्मचारियों की डयूटी भी लगाई गई है। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन अशोक कुमार श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राजेन्द्र प्रसाद यादव, नगर मजिस्ट्रेट अजय कुमार श्रीवास्तव सहित एसडीएम सदर जंगबहादुर और सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *