कावड़ यात्रा के दौरान किसी श्रद्धालु को कोई असुविधा न हो इसलिए मुख्य मार्गों से हटाया जाएगा अवैध अतिक्रमण

बदायूं: 16 जुलाई।
कावड़ यात्रा के दौरान किसी श्रद्धालु को कोई असुविधा उत्पन्न न हो और कहीं पर भी जाम न लगने पाए इसलिए नवादा से कछला घाट तक प्रमुख स्थानों से अवैध अतिक्रमण हटाकर मुख्य मार्ग को साफ किया जाएगा। कछला गंगा घाट पर स्नान और जल अभिषेक हेतु सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराते हुए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए जाएंगे।
शनिवार को जिलाधिकारी सीपी त्रिपाठी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील सक्सेना, एडीएम प्रशासन अशोक कुमार श्रीवास्तव ने अन्य सम्बंधित अधिकारियों के साथ कछला पहुंचकर नगर पंचायत के अध्यक्ष और स्थानीय लोगों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की। स्नान घाट का भी स्थलीय निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने स्नान घाट पर कन्ट्रौल रूम की स्थापना कराने के निर्देश देते हुए जनरेटर सहित पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था कराने और गंगा के पुल पर लगी लाइटों को प्रकाशमान कराने को कहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक दशा में स्नान घाट पर रात्रि में अवश्य लाइटें जलना चाहिए। जिलाधिकारी ने वाच टावर और सर्च लाइटों की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। स्नान घाट के दोनों ओर एम्बुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाएगी और एक अस्थाई चिकित्सालय की भी स्थापना होगी जिसमें महिला चिकित्सक भी मौजूद रहेगी। सफाई व्यवस्था हेतु स्थानीय निकाय और जिला पंचायत राज विभाग के सफाई कर्मचारियों की ड््यूटी लगाई जाएगी। जिलाधिकारी ने कमजोर और झूलती विद्युत लाइनों को भी दुरूस्त कराने को कहा है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने स्थानीय लोगों से रूबरू होते हुए श्रवण मास की अवधि में प्रमुख रूप से उत्पन्न होने वाली समस्याओं के सम्बन्ध में जानकारी की तो लोगों ने बताया कि सबसे अधिक समस्या जाम के कारण उत्पन्न होती है। एसएसपी ने सम्बंधित एसआई को हिदायत दी कि स्थलीय निरीक्षण कर गंगा के दोनों ओर वाहन पार्किंग के स्थानों का चिन्हांकन कर लिया जाए और सुनिश्चित किया जाए कि सभी वाहन विधिवत्् ढ़ंग से पार्किंग स्थल में खड़े हों। उन्होंने कहा कि स्नान घाट पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था रखी जाएगी। गंगा के दूसरी ओर से आने वाले भारी वाहनों का रोड डायवर्जन भी कराया जाएगा और समुचित पुलिस वल तैनात किए जाने के साथ ही गंगा में कोई घटना घटित न होने पाए इसलिए पीएसी को भी लगाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *