कासगंज: कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित न रहे-डीएम‘‘हर रविवार मच्छर पर वार’’, बच्चों को मच्छरों से जरूर बचायें

कासगंज: जिलाधिकारी श्री आर0पी0 सिंह ने कहा कि वर्षा ऋतु के चारों माह में मच्छर जनित रोगों का प्रकोप बढ़ जाता है। विगत वर्ष डेंगू और चिकनगुनिया से बहुत लोग पीड़ित रहे। इस स्थिति से बचने के लिए बचाव के उपाय अपनाना बहुत जरूरी है। क्योंकि डेंगू का मच्छर साफ पानी में पैदा होता है। अतः ऐसे स्थानों जैसे कूलर, गमलों, छतों पर पड़े कबाड़ आदि में पानी का जमाव न होने दें, साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें तथा लोगों को जागरूक करें। ‘‘हर रविवार मच्छर पर वार’’ अभियान चलाया जाये, जिसके अंतर्गत साफ-सफाई की जाये, मच्छरों के प्रजनन स्थलों, जलभराव वाले स्थानों पर मिट्टी का तेल अथवा दवा का छिड़काव किया जाये। डेंगू का मच्छर जमीन से दो फिट ऊपर ही उड़ता है।  बच्चों को पूरे आस्तीन और पैर ढकने वाले कपड़े तथा जूते मोजे पहना कर रखें। जिससे मच्छरों से उनका बचाव हो सके। रात में अनिवार्य रूप से मच्छरदानी का प्रयोग करें।
       कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शिक्षा और स्वास्थ्य की संयुक्त बैठक में सीएमओ डा0 रंगजी द्विवेदी ने जनसामान्य से अनुरोध किया है कि बुखार उतारने हेतु कोल्ड स्पंजिंग करें तथा केवल पैरासिटामोल की गोली ले सकते हैं। कोई भी दर्द निवारक औषधि जैसे एस्प्रीन, कार्टीसोन, ब्रूफेन आदि का सेवन कदापि न करें। तेज बुखार, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकान होने पर नजदीकी सरकारी अस्पताल में निःशुल्क जांच एवं उपचार हेतु संपर्क करें।
शिक्षा विभाग की समीक्षा में जिलाधिकारी ने कहा कि जिन विद्यालयों में बिजली, नल और शौचालयों की समस्या है उनका तुरंत निवारण किया जाये। प्रत्येक गांव में स्कूल चलो अभियान की रैलियाॅ निकालकर लोगों को जागरूक किया जाये, कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित न रहे।
समीक्षा में जिलाधिकारी ने पाया कि पूरे जनपद में विद्यालयों में गैर पंजीकृत बच्चो की संख्या मात्र 199 दिखायी गयी है इस पर उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि किसी भी दशा में गलत आंकड़े प्रस्तुत न करें अन्यथा कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारी प्राथमिक विद्यालयों का निरीक्षण कर रिपोर्ट दें। यह भी चैक करें कि मध्यान्ह भोजन गुणवत्ता की जाॅच के लिए गठित मां समूह का लेखन विद्यालय की दीवार पर होना चाहिए। मां समूह में 06 मातायें रखा गयी है जो मध्यान्ह भोजन चख कर उसकी गुणवत्ता की जाॅच करेंगी। बीएसए ने बताया कि एक छोटी सी टेलीफिल्म रसोईयों के लिए निर्मित की गयी है, जिसे रसोईयों को दिखाया जायेगा। जिससे उन्हें अपना कार्य करने में और सुविधा होगी।
बैठक में सी0डी0ओ0 श्रीनिवास मिश्र, सीएमओ डा0 रंगजी द्विवेदी, बीएसए गीता वर्मा, खण्ड विकास अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी गण उपस्थित रहे।
            (रिपोर्टर रोहताश कुमार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *