कासगंज: नगरीय क्षेत्रों में सफाई, प्रकाश, पेयजल व्यवस्था बेहतर बनायें-डीएम

कासगंज: जिलाधिकारी के0विजयेन्द्र पाण्डियन ने कहा कि सभी नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों में सफाई, प्रकाश एवं पेयजल व्यवस्था बेहतर बनायें। वर्षा से पहले सभी नालों की सफाई करायें, सिल्ट को हटाकर आबादी से दूर डलवायें। सरकारी सम्पत्तियों, तालाबों, नजूल भूमि व नाले, नालियों के ऊपर से अवैध कब्जे, अतिक्रमण तुरंत हटवायें। इसकी स्थलीय जांच एसडीएम व तहसीलदार से कराई जायेगी। नगरीय निकायों की समस्त सड़कों को 15 जून से पूर्व गड्ढा मुक्त कराया जाये।
         कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में उन्होंने समस्त अधिशाषी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वार्ड वार सफाई अभियान चलायें। कासगंज व अन्य नगरीय क्षेत्रों की सफाई प्रातः 9 बजे से पूर्व हो जाना चाहिये, जिससे कहीं आवागमन में अवरोध न हो और जाम की स्थिति उत्पन्न न हो। ओवर हैड टैंकों की सफाई करायें तथा समस्त खराब हैण्डपम्पों व पानी की टंकियों को ठीक कराकर आम जनता को शुद्व पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाये। खराब स्ट्रीट लाइटों को तुरंत बदल कर एलईडी बल्ब लगवायें। किसी भी दशा में दिन में स्ट्रीट लाइट नहीं जलनी चाहिये।
         गलियों व सड़कों पर कूढ़े के ढेर नहीं दिखना चाहिये। घरों से कूढ़ा बाहर न फेंका जाये, बल्कि सफाईकर्मी की गाड़ी में ही सीधा कूढ़ा डालने के लिये आम जनता को प्रोत्साहित किया जाये। नगरीय क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था बनाये रखने में सभी सहयोग करें।
         उन्होंने कहा कि सभी कार्यालयों में सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखी जाये। माह के पहले शनिवार को समस्त कार्यालयों में सभी दो घण्टे श्रमदान कर साफ सफाई करायें।
         बैठक में जनपद की समस्त नगर पालिका परिषदों व नगर पंचायतों के अधिशाषी अधिकारी उपस्थित रहे।
(रिपोर्टर रोहताश कुमार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *