किसी दशा में नहीं पड़ने दी जाएगी नई परम्परा:डीएम

बदायूं: मोहर्रम तथा नवरात्र, दुर्गा पूजा एवं दशहरा आदि पर्वों के आयोजन पर कोई भी नई परम्परा कायम नहीं करने दी जाएगी। विभिन्न अवसरों पर निकलने वाले जुलूसों की सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी। असमाजिक तत्वों और खुराफात करने वालों के साथ कोई रियायत न बरतते हुए उनके विरूद्ध कठोर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
बुधवार को जिलाधिकारी पवन कुमार एवं एसएसपी सुनील सक्सेना ने कलेक्ट्रेट स्थित सभा कक्ष में  आगामी त्यौहारों एवं आयोजनों पर शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने हेतु एसडीएम, सीओ और थानाध्यक्षों के साथ बैठक की। जिलाधिकारी ने हिदायत दी कि आगामी आयोजनों एवं त्यौहारों पर जनपद में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने हेतु सभी प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी पूर्ण सतर्कता और मुस्तैदी से अपनी अपनी डयूटी को अंजाम दें। किसी भी स्थान पर कोई भी अप्रिय घटना होने पर सम्बंधित पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी जिम्मेदार माने जाएंगे। नवरात्र में होने वाले दुर्गा जागरण आयोजन से पूर्व अनुमति लेना होगी। पटाखे बेचने वाले निर्धारित प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद ही निश्चित स्थान पर ही पटाखे बेच सकेंगे, रोड किनारे किसी पटाखे की दुकान नहीं लगने दी जाएगी। जिलाधिकारी ने पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों से स्पष्ट तौर पर कहा है कि फिलहाल चुनाव, शांति और कानून व्यवस्था तथा अपराध नियन्त्रण पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने एसओ और पुलिस क्षेत्राधिकारियों से कहा है कि अवैध खनन पर पूर्ण रोक लगाई जाए, अवैध खनन को किसी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
एसएसपी सुनील सक्सेना ने त्यौहारों तथा विभिन्न धार्मिक आयोजनों के अवसर पर सभी के साथ समान व्यवहार करते हुए प्रत्येक दशा में शांति एवं कानून व्यवस्था कायम रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर गत त्यौहारों में किसी न किसी कारण कोई विवाद हुआ हो ऐसे स्थानों पर एसओ स्वयं जाएं और खुराफातियों को मुचलका पाबन्द करें और आवश्यकता पड़े तो मुकददमा भी कायम कराएं। उन्होंने ने सभी थानों में शांति समिति की बैठकें आयोजित करने के निर्देश देते हुए कहा है शहर में लगे सीसीटीवी कैमरों का एक बार पुनः निरीक्षण करा लिया जाए, कोई कैमरा खराब हो तो उसे तत्काल ठीक कराया जाए।
सम्पूर्ण जनपद में दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144,  17 सितम्बर से 16 नवम्बर तक प्रभावी रहेगी। इसकी अवहेलना भारतीय दण्ड विधान की धारा 188 के अन्तर्गत दण्डनीय होगा। बैठक में एडीएम प्रशासन अजय कुमार श्रीवास्तव, एडीएम वित्त हवलदार यादव, एसपी सिटी अनिल कुमार यादव तथा एसपी आरए संजय राय, नगर मजिस्ट्रेट श्रीराम यादव सहित सभी एसडीएम, सीओ और एसओ मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *