गाजीपुर: धूमधाम से मना MJRP का रजत जयंती। (आशीष राय की रिपोर्ट)

गाजीपुर। शहर के जगदीशपुरम स्थित जनपद के अग्रणी शिक्षण संस्थान महात्मा ज्योति राव फूले पब्लिक स्कूल के स्थापना के 25 वर्ष पूरे होने पर विद्यालय परिसर में स्कूल का दो दिवसीय रजत जयंती समारोह आयोजित किया गया। रजत जयंती समारोह के आरंभ होने के पूर्व विद्यालय के मुख्य द्वार का उद्घाटन विद्यालय के संस्थापक पूर्व सांसद जगदीश कुशवाहा के कर कमलों द्वारा किया गया। रजत जयंती समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि मिथिला विश्वविद्यालय के पूर्व उप कुलपति प्रोफेसर साकेत कुशवाहा ने दीप प्रज्वलन कर किया। तत्पश्चात दिवंगत हो चुके विद्यालय के ट्रस्टी सदस्यों के चित्र पर विश्वविद्यालय के संस्थापक और विद्यालय परिवार के सदस्यों द्वारा माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर मुख्य अतिथि एवं कोमल सिंह, विद्यालय के प्रबंधक राजेश कुशवाहा, पीजी कॉलेज के प्राचार्य अशोक सिंह व मुख्तार आलम प्राचार्य नवोदय विद्यालय गाजीपुर के कर कमलों द्वारा विद्यालय की पत्रिका DAZZAL का विमोचन किया गया। इस मौके पर विद्यालय के संस्थापक जगदीश कुशवाहा एवं प्रबंधक राजेश कुशवाहा द्वारा मुख्य अतिथि एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों को स्मृति चिन्ह एवं अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया गया। समारोह में विद्यालय के पूर्व एवं वर्तमान मेधावी छात्रों को भी सम्मानित किया गया। रजत जयंती समारोह के अवसर पर छात्र छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की मनमोहक प्रस्तुति की गई। जिसमें छात्रों द्वारा महात्मा ज्योति राव फुले के जीवन चरित्र पर आधारित लघु नाटिका एवं छात्राओं द्वारा ओडिसी, मणिपुरी, भरतनाट्यम, कत्थक नृत्य कला का प्रदर्शन किया गया जिसे दर्शकों ने काफी सराहा।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रोफेसर साकेत कुशवाहा ने इस शानदार आयोजन के लिए विद्यालय परिवार को बधाई देते हुए कहा कि हर मनुष्य के जीवन का कुछ उद्देश्य होना चाहिए। उस उद्देश्य को पूरा करने के लिए हर व्यक्ति को कड़ी मेहनत और लगन से अपना काम करना चाहिए।
पूर्व सांसद तूफानी सरोज ने कहा कि आज जब समाज में लगातार नैतिक पतन हो रहा है तो ऐसे समय में जरूरत है कि छात्रों को सांस्कारिक गुणवत्तापरक एवं तकनीकी शिक्षा दी जाय, ताकि छात्र विद्यालय से निकलने के बाद एक अच्छा समाज बनाने में अपना योगदान दे सके।
विद्यालय के संस्थापक जगदीश कुशवाहा ने विद्यालय के 25 वर्षों की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए विद्यालय परिवार के सदस्यों को बधाई दी और कहा कि आने वाले वर्षों में यह विद्यालय शिक्षा के क्षेत्र में पूर्वांचल में मील का पत्थर साबित होगा।
विद्यालय के प्रबंधक राजेश कुशवाहा ने अपने विचार प्रस्तुत किया और कहा कि आज के दौर में एक ऐसी शिक्षा प्रणाली की जरूरत है जो देश के लिए संस्कारयुक्त अनुशासित नागरिक उत्पन्न करें तथा छात्रों को ऐसी शिक्षा दी जानी चाहिए जो उन्हें आत्मनिर्भर एवं हुनरमंद बनाए। इस अवसर पर मुख्य रुप से जनपद के अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व, विद्यालय की उपप्रबंधक संध्या कुशवाहा, हनुमान यादव, शाह फैज़ पब्लिक स्कूल के निदेशक नदीम अदहमी, रामधारी यादव पूर्व सपा जिला अध्यक्ष, राजेश राय पप्पू प्रबन्धक जनता जनार्दन इण्टर कालेज गांधी नगर, राम धारी यादव पूर्व चेयरमैन जिला सहकारी बैंक गाजीपुर,अरुण कुमार श्रीवास्तव, सदानंद यादव,शिव जी बर्मा, सुभाष सिंह, राजेश कुशवाहा शिक्षक समेत तमाम गणमान्य लोग मौजूद रहे। समारोह के अंत में विद्यालय के प्रधानाचार्य सुदर्शन सिंह ने आए हुए सभी अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया। समारोह का संचालन शैलेश सिंह द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *