ग्राम झंडपुर में सफाई अभियान चलाते जेएस कालेज की एनएसएस इकाई के छात्र।

बदायूँ ………… जेएस काॅलेज में चल रहे सात दिवसीय एनएसएस के चैथे दिन छात्र-छात्राओं ने गोद लिए ग्राम झंडपुर में स्वच्छता अभियान चलाया। लघुनाटिकाओं के माध्यम से ग्रामीणों को पर्यावरण और जल संरक्षण के प्रति जागरूक किया।
महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. विशेष कुमार ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ कराया और कहा कि उत्कृष्ट चिंतन से ही श्रेष्ठ कार्य होते हैं। बच्चे अपनी क्षमता और योग्यता पर विश्वास करें। नवसृजन की गतविधियों में हिस्सा लें। साहस, धैर्य, सामंजस्य से प्रत्येक कार्य को करने की सलाह दी। छात्र-छात्राओं ने प्राचार्य के निर्देशन में नेतृत्व करने की क्षमताओं और योग्यता अनुसार रोजगार प्राप्त करने की कलाओं व कुशल जीवन यापन करने के तरीकों को जाना। विभिन्न खेलों के बाद स्वयं सेवकों ने दैनिक डायरियां बनाईं।
मुख्य वक्ता गायत्री परिवार के संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि जल की एक-एक बूंद अमृततुल्य है, जो प्राणियों को जीवन दान देती है। युवा कल को बचाने के लिए जल की बर्बादी को रोकें। उन्होंने कहा कि धरती पर पीने योग्य जल बहुत कम है। जो आने वाले समय में प्राणियों के लिए खतरे का संकेत है। जल का संचय और उसका सही उपयोग से लोगों को जीवनदान मिलेगा। महाविद्यालय सचिव नरेंद्र यादव ने कहा कि संघर्ष भरा जीवन हीरे की तरह चमकता है और दूसरों के लिए प्रेरणास्त्रोत होता है।
कार्यक्रम अधिकारी कु. माहेनूर और प्रवक्ता मयंक देव दीक्षित के नेतृत्व में स्वयं सेवकों ने गोद लिए झण्डपुर गांव में जागरूकता रैली निकाली, झाङू लगाकर स्वच्छता अभियान चलाया। लघुनाटकों के माध्यम से ग्रामीणों को मतदान के लिए प्रेरित किया। पर्यावरण संरक्षण और जल संरक्षण प्रति लोगांे को जागरुक किया। इस मौके पर गीता पाठक, कु.ज्योति, राहुल यादव, अवनीश समेत तमाम शिक्षक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *