डीएम ने तहसील दिवस में फरियादी निर्धन महिला को दिलाया खाद्यान

बदायूँ : सहसवान में आयोजित तहसील दिवस में तहसील क्षेत्र के ग्राम मानकपुर निवासी अंशु की निर्धनता को मद्देनज़र रखते हुए जिलाधिकारी पवन कुमार ने फरियादी महिला को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत पात्र गृहस्थियों (पीएचएच) का राशन कार्ड बनवाने के साथ ही उसे 25 किलो गेहूँ और 10 किलो चावल उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी पूर्ति निरीक्षक संतोष श्रीवास्तव को सौंपी। महिला को खाद्यान मौके पर ही उपलब्ध करा दिया गया और विधिक कार्रवाई के पश्चात राशन कार्ड भी उपलब्ध कराया जाएगा।
मंगलवार को डॉ. भीमराव अम्बेडकर परिनिर्वाण दिवस का सार्वजनिक अवकाश होने के कारण तहसील सहसवान में बुधवार को तहसील दिवस आयोजित हुआ। जिलाधिकारी पवन कुमार ने मुख्य विकास अधिकारी अच्छे लाल सिंह यादव सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ जन समस्याओं को सुना। तहसील दिवस में विभिन्न विभागों से सम्बंधित कुल 83 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिसमें 12 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कराया गया। तहसील दिवस में सहसवान के मौहल्ला नयागंज निवासी रविन्द्र प्रताप सिंह की शिकायत को जिलाधिकारी ने गंभीरता पूर्वक लेते हुए निर्देश दिए कि नाली और कूड़ा एक घंटे में साफ कराकर उन्हें फोटो दिखाया जाए। डीएम का आदेश मिलते ही पालिका प्रशासन के अधिकारी हरकत में आ गए। उन्होंने सफाई कर्मियों के दल को लगाकर सफाई कराने के पश्चात नगर पालिका के सेनेटरी इंस्पैक्टर श्याम सिंह ने डीएम को फोटो दिखाए। ग्राम नरौटा टप्पा हवेली निवासी नेमचन्द द्वारा खतौनी में परिवर्तन का अनुरोध करने पर उसे तत्काल ठीक कराकर छाया प्रति उपलब्ध कराई गई।
ब्लॉक दहगवां अन्तर्गत ग्राम नवाबगंज बेहटनी निवासी शिवराज सिंह ने आंगनबाड़ी कार्यकत्री विमलेश कुमारी द्वारा फर्जी शैक्षिक प्रमाण-पत्रों के आधार पर कार्य करने का आरोप लगाया। डीएम ने प्रकरण की जांचोपरांत दोषी पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। ग्राम पातर चोहा निवासी सुषमा देवी ने शिकायत की, कि चन्द्रपाल, ओमपाल, उमेश आदि ने चकरोड पर कब्जा कर लिया है। डीएम ने एसडीएम को निर्देश दिए कि तत्काल अवैध कब्जा हटवाकर दोषियों के विरुद्ध दण्डात्मक कार्रवाई अमल में लाई जाए। तहसील दिवस में कोटेदारों की मनमानी से सम्बंधित कई शिकायतें प्राप्त हुईं। ग्राम भोयस के योगेन्द्र कुमार ने कोटेदार रमेश शर्मा, ग्राम शाहनगर पटपरागंज के छोटेलाल ने कोटेदार गुड्डी तथा सहसवान के मौहल्ला शहबाज़पुर की चमन बेगम ने खाद्यान और मिट्टी का तेल न देने की शिकायत की। डीएम ने एसडीएम को निर्देश दिए कि प्राप्त सभी शिकायतों की गंभीरता पूर्वक जांच करते हुए दोषियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई अमल में लाई जाए। इस अवसर पर डीएफओ समीर कुमार, एसपी सिटी अनिल कुमार यादव, एसडीएम सहसवान दिनेश कुमार, तहसीलदार अहबिरन सिंह सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *