पुनरीक्षण कार्य की विशेष अभियान तिथियों में इज़ाफा

बदायूंः विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्य की विशेष अभियान तिथियों में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इज़ाफा किया गया है। अब इस विशेष अभियान के तहत 8 एवं 22 अक्टूबर, शनिवार को भी सभी बीएलओ, पदाभिहित अधिकारी अपने-अपने मतदेय स्थलों पर उपस्थित रहकर मतदाता सूची में नाम शामिल कराने हेतु फार्म-6 कटवाने के लिए फार्म-7 तथा अन्य किसी संशोधन के लिए फार्म-8 प्राप्त करंेगे।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी हवलदार यादव ने उक्त आश्य की जानकारी देते हुए बताया है कि विधानसभा निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण का कार्य 15 सितम्बर से शुरू हो चुका है और 31 अक्टूबर तक दावे और आपत्तियाँ प्राप्त की जाएंगी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इस अभियान के अन्तर्गत 4 विशेष अभियान तिथियाँ 18 एवं 25 सितम्बर तथा 9 और 23 अक्टूबर निर्धारित की थीं, जिसमें 18 एवं 25 सितम्बर व्यतीत हो चुकी है। आयोग ने पुनरीक्षण कार्य में मतदाताओं की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित कराने हेतु दो अतिरिक्त विशेष अभियान तिथियाँ 8 एवं 22 अक्टूबर और निर्धारित की हैं। अब सभी बीएलओ और पदाभिहित अधिकारी 9 एवं 23 अक्टूबर तथा 8 एवं 22 अक्टूबर को अपने-अपने मतदेय स्थल पर उपस्थित रहकर वंचित नागरिकों को मतदाता बनाएंगे। उन्होंने इस कार्य में लगे सेक्टर आॅफिसर्स को निर्देशित किया है वह इन विशेष तिथियों में अपने-अपने मतदेय स्थलों का निरंतर भ्रमण करें। जिला स्तरीय उच्चाधिकारियों द्वारा मतदेय स्थलों का औचक निरीक्षण किया जाएगा। अनुपस्थित पाए जाने वाले बीएलओ तथा पदाभिहित अधिकारियों के विरुद्ध जिलाधिकारी द्वारा दण्डनीय कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने कहा है कि जिन नागरिकों की एक जनवरी 2017 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण हो चुकी है वह लोग अपना नाम वोटर लिस्ट में शामिल कराने के लिए आयु/जन्मतिथि व निवास से संबंधित प्रमाण पत्र सहित फार्म-6 तथा नाम कटवाने हेतु फार्म-7, संशोधन हेतु फार्म-8 भरकर अपने मतदेय स्थल पर बीएलओ अथवा तहसील कार्यालय या जिला निर्वाचन कार्यालय में जमा कर सकते हैं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से भी पुनरीक्षण कार्य में सक्रिय सहयोग करने की अपील की है जिससे कोई भी पात्र नागरिक मतदाता बनने से वंचित न रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *