बदायूँ: पात्र व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जाएः डीईओ 

बदायूँः  भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सम्प्रति चल रहे विधानसभा निर्वाचक नामावलियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण 2019 अभियान के अंतर्गत  जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने सिग्लर  गर्ल्स इंटर कॉलेज  एवं  विद्यावती वैदिक कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नंगला सर्की में मतदाता बूथों का  निरीक्षण किया।
रविवार को जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने मतदाता बूथों का निरीक्षण किया। उन्होने कहा कि  विशेष अभियान 7,14 एवं 28 अक्टूबर निर्धारित तिथियो में ही मतदाता सूचियों में नाम जोड़ने घटाने का कार्य पूर्ण कर लिया जाए। आयोग के दिशा निर्देशों के अनुपालन में सभी पात्र व्यक्तियों जिनकी आयु 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष पूर्ण हो रही है ऐसे सभी पात्र व्यक्तियों एवं महिला मतदाताओं के नाम किसी कारण से नामावली में सम्मिलित नहीं हो सके हैं उनको नामावली में शत-प्रतिशत पंजीकरण कराने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा इस विशेष अभियान में कोई भी व्यक्ति छूटना नहीं चाहिए। समस्त बीएलओ को निर्देश दिए कि लोगो की आयु 18 वर्ष पूर्ण हो गई उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज किया जाए तथा मृतक व्यक्तियों का नाम सूची से काटा जाए। उन्होंने बीएलओ को कड़े निर्देश दिए कि कोई भी फर्जी मतदाता सूची बनाता है तो उसके विरुद्ध एफआईआर दर्ज की जाएगी। मतदाता सूची में नाम बढ़ाने घटाने व शुद्ध करने के संबंध में आवेदन लेकर तत्काल कार्रवाई की जाए।
डीएम ने समस्त बूथ लेवल अधिकारियों को निर्देश दिए कि  परिवार में किसी सदस्य का नाम जो 18 साल का हो गया हो तो उसे जोड़ने के लिए आवेदन लें। किसी का नाम गलत लिखा हो उसे शुद्ध करने का आवेदन ले या कोई ऐसा नाम हो जो मृतक हो गया हो या किसी लड़की की शादी  हो गई हो  और  चली गई हो तो उसका नाम काटने के लिए भी आवेदन ले। किसी का नाम दो बार हो तो भी एक बार नाम होना चाहिए एक स्थान पर नाम काटने के लिए आवेदन लेकर नाम काटे जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *