बदायूँ: प्रधानाध्यापकों एंव कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों की वार्डनों को सोशल आडिट का प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

बदायूँ: आज नगर संसाधन केन्द्र बदायूॅ (यू0ई0आर0सी0) पर नगर क्षेत्र बदायूॅ, ककराला, बिल्सी, सहसवान, उझानी के परिषदीय प्रा0 एंव उ0प्रा0 विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों एंव कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों की वार्डनों को सोशल आडिट का प्रशिक्षण प्रदान किया गया।
प्रशिक्षण में आये हुये प्रतिभागियों को संबोधित करते हुये यू0ई0आर0सी0 समन्वयक सरवर अली ने बताया कि के परिषदीय प्रा0 एंव उ0प्रा0 विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को शासन एंव सर्व शिखा अभियान की ओर से मिडडे मील, यूनीफार्म, पाठय पुस्तकें, स्वेटर, जूता, मोजे, स्कूल बैग आदि विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ दिया जाता है। शिक्षा के अधिनियम 2009 में समाज के संभा्रन्त नागरिकों, एस0एम0सी0 सदस्यों वार्ड शिक्षा समिति के सदस्यों, माॅ समूह के द्वारा योजनाओं के वास्तविक लाभार्थियों के गहन सम्प्रेक्षण हेतु विद्यालय का, अध्यापकों का, छात्रों से पूछताछ कर सोशल आडिट शासन द्वारा निर्धारित प्रपत्र पर भर के आडिट रिपोर्ट शासन को भेजी जायेगी। सोशल आडिट के मास्टर ट्रेनर नीरज सक्सेना ने प्रतिभागियों को बताया कि सोशल आडिट की टीम विद्यालय के विकास के लिये समुदाय के साथ मिलकर विभिन्न आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु विद्यालय स्तर पर गतिविधियों में सहयोग यथा नामाकंन उपस्थिति पठन पाठन सीखाने की गतिविधिओं एंव विद्यालय में मूलभूत सुविधाओं का सृदृढ़ करने में महत्वपूर्ण सहयोग देना है। प्रशिक्षण में बच्चों में अधिगम सम्प्राप्ति पर भी चर्चा की गई। प्रशिक्षण उपरान्त प्रधानाध्यापकों को सोशल आडिट प्रपत्र भी वितरित किय गये। प्रशिक्षण में उपासना सिंह, मंजूरानी, साधना, अफजाल हुसैन, गजेन्द्र पन्त, सत्यप्रकाश अग्निहोत्री, मुन्नी देवी, प्रिया बंसल, नजमा बी, रोशन अख्तर सहित समस्त नगर क्षेत्रों के अध्यापक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *