बदायूँ: लाभार्थियों के खाते में भेजी जाए दूसरी किश्त : डीएम

बदायूँ :  जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने ओडीएफ की बैठक आयोजित कर कहा कि गांव में सरकार की योजनाओं की खुली बैठक की जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि विकास कार्यां को गुणवत्तापूर्वक कराया जाए। शेष बचे शौचालयों का निर्माण युद्ध स्तर पर कराया जाए तथा ग्रामीणों को शौचालय का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जाए।
बुधवार को डीएम ने ब्लॉक उझानी में बैठक आयोजित कर निर्देश दिए कि शौचालय पूर्ण होने पर ही फोटो पोर्टल पर अपलोड की जाए। स्वच्छाग्रही टीम खुले में शौच करने वाले लोगों को रोकने के लिए सक्रिय हो जाए। शौचालय निर्माण की स्थिति ठीक न पाए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि जिन लाभार्थियों के शौचालय पूर्ण हो चुके हैं उन्हें द्वितीय किश्त भी जारी कर उनके बैंक खाते में भेज दी जाए। अधूरे बचे शेष शौचालयों को 10 अक्टूबर तक युद्ध स्तर पर कार्य करके पूर्ण करा लिया जाएं, जिन लोगों के शौचालय पूर्ण हो गए हैं उन्हें प्रयोग भी शतप्रतिशत कराया जाए।
उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को बताया जाए कि खुले में शौच जाने से विभिन्न प्रकार की बीमारियाँ जन्म लेती हैं और यदि परिवार का एक व्यक्ति भी इन बीमारियों से ग्रस्त हो गया तो मेहनत की कमाई का बड़ा हिस्सा इलाज में ही खर्च हो जाता है साथ ही खुले में शौच जाने से विभिन्न प्रकार की घटनाएं होती हैं। इस लिए पुरानी गलत धारणाओं और कुप्रथाओं को समाप्तकर नए, स्वच्छ और स्वस्थ भारत निर्माण में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और अपने-अपने घरों में शौचालय का निर्माण अवश्य कराएं, जिससे विभिन्न प्रकार की सामाजिक एवं आर्थिक परेशानियों से बचा जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *