बदायूँ: वृक्षारोपण महाअभियान में सदर विधायक महेश गुप्ता एवं जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने बाईपास पर पौधारोपण कार्य का शुभारंभ किया।

बदायूँः  वृक्षारोपण महाअभियान में सदर विधायक महेश गुप्ता एवं जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने बाईपास पर पौधारोपण कार्य का शुभारंभ किया। विधायक ने कहा कि पेड़ पौधा लगाना हमारी सबकी बहुत महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सभी लोग ज्यादा से ज्यादा पेंड लगाकर शहर तथा गांव हरा-भरा करें। जिलाधिकारी ने पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिए कि 8.5 किलोमीटर लंबाई के बाईपास पर  15 अगस्त तक बाईपास के दोनों तरफ तथा डिवाइडर के बीच में भी पौधारोपण हो जाना चाहिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि बीच-बीच में चल रहा है निर्माण कार्य को भी 15 अगस्त तक पूर्ण कर लिया जाए।
तत्पश्चात सदर विधायक एवं जिलाधिकारी ने विकासखंड सलारपुर के अंतर्गत ग्राम पलिया झंडा तथा मड़िया में स्वच्छता रैली को संबोधित किया। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी लोगों को कम से कम एक वृक्ष अवश्य लगाना है पेड़ों से हमें ऑक्सीजन प्राप्त होती है जिससे सभी लोग जीवन जी रहे हैं। उन्होंने बताया कि बच्चा जब से पैदा होता है तब से पेड़ों द्वारा छोड़ी गई ऑक्सीजन को ग्रहण करता है तथा मृत हो जाने के बाद भी पेड़ों से ही लकड़ी काम में आती है इसलिए सभी लोगों को ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण करें। पेड़ों का सभी के जीवन में बहुत ही बड़ा महत्व है। डीएम ने लोगों से कहा कि अभियान चलाकर अपना गांव मोहल्ला को साफ-सुथरा एवं सुंदर बनाएं। उन्होंने कहा कि 29 जुलाई श्रमदान का  महा अभियान का प्रारंभ पूरे जनपद में होने जा रहा है  इसमें सभी लोग  सहयोग करके  अपने-अपने गांवों को  अच्छे ढंग से साफ एवं सुथरा बनाना है। गांवों में कहीं भी रास्ते मेंऊंचा खाली  तथा जलभराव नहीं होना चाहिए। गांव के प्रवेश द्वार पर आधा किलो मीटर पहले से लाइन से पेड़ लगाया जाए।  मुख्य मार्गो गांव के लिए आए रास्ते पर बोर्ड लगवाया जाए उसमें ग्राम पंचायत तथा गांव के नाम लिखवाया जाए  जिससे पता चल सके किस गांव को जाने के लिए कौनसी रास्ता है।
जिलाधिकारी ने कहा कि गांव में स्कूल ना जाने वाले सभी बच्चों को शत-प्रतिशत विद्यालय भेजा जाए जो मां बाप अपने बच्चों को विद्यालय न भेजें उनपर एफआईआर दर्ज कर जेल भेजा जाए। उन्होंने कहा कि बच्चों के जीवन के साथ खिलवाड़ नहीं होने देंगे। सभी बच्चों पढ़े लिखे होंगे तभी समाज सुधरेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *