बदायूं: सरकारी ज़मीन पर कब्ज़ा, तहसीलदार एवं लेखपाल की लगी क्लास/तीन दिन के अन्दर निस्तारण न हो तो पुनः अवगत कराए शिकायतकर्ता

बदायूँ : ब्लाक दातागंज अन्तर्गत ग्राम भगवानपुर में सरकारी स्कूल की भूमि पर किशनलाल ने अवैध कब्ज़ा कर लिया है। लेखपाल की जानकारी में प्रकरण होते हुए भी अवैध कब्जे को हटाने की कोई कार्यवाही नहीं की गई है। मामला डीएम के संज्ञान में आने पर उन्होंने तहसीलदार और सम्बंधित लेखपाल की क्लास लेते हुए शिकायतकर्ता से कहा कि तीन दिन के अन्दर यदि अवैध कब्जा न हटे तो उन्हें पुनः अवगत कराया जाए।
मंगलवार को तहसील दातागंज में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह एवं नवागत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार ने सम्बंधित अधिकारियों के साथ जनशिकायतों को सुना। मानवेन्द्र की शिकायत पर डीएम ने निर्देश दिए कि राजस्व एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम मौके पर जाकर सरकारी भूमि से अवैध कब्जा हटवाना सुनिश्चित करे। ग्राम बिहारीपुर के रामस्वरूप ने आवासीय पट्टे पर बनवारी एवं नरेश के कब्जा कर लेने की शिकायत की। डीएम ने इस प्रकरण में भी पुलिस एवं राजस्व विभाग की टीम को निर्देश दिए कि जांचकर पट्टे की पैमाइश की जाए और अवैध कब्जा हटवाकर पट्टाधारक को पट्टा दिलाया जाए। ग्राम गनगोला निवासी द्रोपा को राशन न देने की शिकायत पर डीएम ने मौके पर टीम को भेजकर जांच कराई, तो कारण स्पष्ट हुआ कि आपसी मनमुटाव के कारण द्रोपा राशन लेने जाती ही नहीं है और फर्जी तरीके से शिकायतें करती है। ग्राम पंचायत सिरसा की ग्राम प्रधान रीता उपाध्याय ने मजरा कटागौटिया में विद्युतीकरण कराने की मांग करते हुए ग्राम पंचायत सिरसा में झूलती विद्युत लाइनों को सही कराने का अनुरोध किया।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 81 शिकायते प्राप्त हुई, जिसमें 12 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कराया गया। विद्युत, खाद्यान्न आपूर्ति, पेंशन, विकास विभाग सहित सबसे अधिक पट्टो पर कब्जा, ज़मीन एवं चकरोडों की पैमाइश से सम्बंधित राजस्व विभाग की शिकायतें प्राप्त हुईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *