बिल्सी: नगराध्यक्ष बॉबी जैन द्वारा पदमांचल पर पौधरोपण

बिल्सी:-तहसील बिलसी के ग्राम दिधौनी स्थित जैन मंदिर परिसर में आज नगर में चल रहे जैन समाज के महावीर मंडल के नगराध्यक्ष बॉबी जैन ने पदाधिकारियो सहित यहां अनार आदि फलदार पोधो का रोपण किया ।

वहां उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए नगराध्यक्ष बॉबी जैन बोले ,की जंगलों के दृश्य लाभ की अपेक्षा अदृश्य लाभ कई गुना अधिक है । ये विभिन्न प्रकार की ऊर्जा पैदा करने में सहायक होते हैं । वृक्षों की लकड़ी ताप ऊर्जा की पारस्परिक स्रोत हैं । पैट्रोल, रसोई गैस, कोयला आदि का आधार भी जंगल हैं । अरबों वर्ष पहले धरती की गहरी तहों में दबे विशाल जंगल हमारे विकास आधारित ऊर्जा स्रोत हैं । स्वयं को अक्लमंद समझने वाले हम इंसान जंगल काटने के कार्य में तो मंद अकल का परिचय दे रहे हैं । हम तो सोने का अंडा देने वाली मुर्गी का पेट फाड़ कर सोने के अंडे प्राप्त करने की कोशिश करने वाले मूर्ख हैं । हमारे द्वारा जंगलों को काटने के दुष्परिणाम हम भोग रहे हैं और आने वाले समय इन कष्टों की मात्रा बहुत अधिक बढ़ जाने वाली है ।

उपसंहार- जंगलों के कट जाने से धरती बंजर हो जाएगी । हवा का तापमान बहुत बढ़ जाएगा । ग्लेशियर तेजी से पिघलने . लगेंगे । जिस कारण नदियों में भयंकर बाईं आएंगी । समुद्रों का जल स्तर बढ़ जाएगा समुद्री तटों पर बसी बस्तियां और नगर डूब जाएंगे । जंगल काट. कर हम मनुष्य अपने विनाश को स्वयं बुला रहे हैं । अभी भी समय है कि हम सचेत हो जाएं । जो जंगल कट चुके हैं वहाँ नए जंगल लगाएं । हम सदा याद रखें कि हमारा जीवन पेड़ लगाने से सुरक्षित रहेगा, न कि काटने से ।

इस अवसर पर समिति के जिलाध्यक्ष प्रशान्त जैन ,जिलाकोषप्रभारी वीरेंद्रपाल सक्सेना ,सोनू जैन ,हरिओम शर्मा ,सुरेश जैन ,खरेश पाल सिंह उर्फ अनुज शर्मा ,अमन शर्मा आदि लोग उपस्थित रहे ।
(नईम अब्बासी रिपोटर)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *