बिल्सी: मनुष्य का पेड़-पौधो से गहरा नाता:-ध्रुर्व वार्ष्णेय

बिल्सी:-नगर में चल रही पदमांचल पौधारोपण समिति के तत्वावधान में आज मंगलवार को समिति के उपाध्यक्ष ध्रुर्व वार्ष्णेय ने जैन मंदिर परिसर में पौधारोपण किया । उन्होंने वहाँ उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा ,की वनस्पति मानव समाज के लिये एक ऐसी मूक सेविका है, जो सेवा के बदले में हमसे कुछ नहीं चाहती। मानव जीवन में वनस्पति का इतना महत्वपूर्ण योगदान है कि हम वनस्पति के बिना अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। जीवन की प्रत्येक आवश्यकता वनस्पति से ही पूर्ण होती है। दूसरे शब्दों में यह कहना भी उचित है कि पेड़ पौधे आक्सीजन बनाने के कारखाने है।

आज के औद्योगिकरण के कारण प्रदूषण चरम सीमा पर है। जिसके कारण घर—घर में अशांति का वातावरण छाया है। जिससे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।
वनस्पतियों से प्रदूषण को हटाकर पर्यावरण का संरक्षण होता है। आज देश से, विश्व से प्रदूषण हट जाये तो पर्यावरण का संरक्षण—होता है। जिससे मानव का सर्वांगीण विकास द्रुतगति से होगा। आर्थिक एवं भौतिक पहलुओं पर आत्म निर्भर होगा। पेड़ पौधों, फूलों का मानव जीवन से आदिकाल से संबंध है।
उन्होंने नगर की जनता से अपील करते हुए कहा ,की पर्यावरण संरक्षण के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हुए अपने घर के आसपास खाली पड़े मैदानों में पौधारोपण जरूर करे ।एवं इसके प्रति दूसरो को भी प्रेरित करे ।
इस अवसर पर जिलाध्यक्ष प्रशान्त जैन ,जिलाकोषाध्य्क्ष वीरेंद्रपाल सक्सेना ,ईशु चंद्र वार्ष्णेय ,प्रशान्त दीक्षित आदि लोग उपस्थित रहे ।
(नईम अब्बासी )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *