लोहिया ग्राम जटा में विद्युतीकरण न होने पर डीएम ख़फा

बदायूंः वित्तीय वर्ष 2014-15 में चयनित लोहिया ग्राम जटा में अब तक विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण न किए जाने पर जिलाधिकारी पवन कुमार ने विभागीय अभियन्ताओं की जमकर क्लास ली। उन्होंने कड़ी फटकार लगाते हुए निर्देश दिए कि अब इस कार्य में कोई भी हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं की जाएगी, इस लिए प्रत्येक दशा में 15 दिन के अंदर लोहिया ग्राम जटा प्रकाशमान हो जाना चाहिए।
बुद्धवार को विकास भवन स्थित सभाकक्ष में जिलाधिकारी ने जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ विकास कार्याें की मासिक समीक्षा की। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अभियन्ताओं से पूछा कि वर्ष 2016-17 में चयनित लोहिया ग्रामों के सम्पर्क मार्गाें की क्या स्थिति है, जिसपर विभागीय अधिकारियों ने कहा कि सभी गांव संतृृप्त हैं और कहीं भी मरम्मत आदि की आवश्यकता भी नहीं है। जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह सभी सम्पर्क मार्गों का स्थलीय सत्यापन कर रिपोर्ट उन्हें उपलब्ध कराएं। किसी सम्पर्क मार्ग की स्थिति संतोषजनक न पाए जाने पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
जिलाधिकारी ने बाबुओं पर निर्भर रहकर आँखें बंद कर हस्ताक्षर करने की अव्यवस्था पर कड़ी नाराज़गी जताते हुए अधिकारियों को चेतावनी दी कि जो भी पत्रावली/अभिलेख उनके सामने आए उसको भलिभांति पढ़ने और समझने के पश्चात ही हस्ताक्षर किए जाएं और बैठक में पूछे जाने पर उसी के आधार पर उत्तर दिया जाए। भविष्य में सटीक जानकारी न देने वाले अधिकारियों के साथ सख्ती से पेश आया जाएगा। कृषि विभाग द्वारा माह सितम्बर में किसी भी कृृषक को लाभांवित न करने की जानकारी पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराज़गी जताई और कहा कि ऐसी स्थिति पुनः उनके सामने नहीं आना चाहिए।
जिलाधिकारी ने मतदेय स्थलो पर हैण्डपम्प लगाने, रैम्प बनवाने तथा शौचालय का निर्माण कराने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए थे, परन्तु जल निगम द्वारा अभी कार्य शुरू न करने तथा प्रभारी जिला पंचायत राज अधिकारी को शौचालय निर्माण की जानकारी न होने पर जिलाधिकारी ने नाराज़गी जताई। उन्होंने समीक्षा के दौरान पाया कि जनपद में 235 पोलियो ग्रस्त बच्चों की सर्जरी हेतु सूची तैयार कर प्रदेश स्तर पर भेजी जा चुकी है, आॅपरेशन की तिथि प्राप्त होने पर जिला चिकित्सालय में पोलिया ग्रस्त बच्चों के आॅपरेशन कराए जा सकेंगे। जनपद में स्थित 1225 सरकारी नलकूपों में 78 नलकूप यान्त्रिक एवं विद्युत दोष के कारण खराब पाए जाने पर जिलाधिकारी ने ठीक कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्माण कार्य पूर्ण हो चुके आंगनवाड़ी केन्द्रों तथा अन्य निर्माण कार्यांे को अतिशीघ्र संबंधित विभाग को हस्तांरण करने के निर्देश दिए हैं।
जिलाधिकारी ने लोहिया आवासों की समीक्षा की तो उन्हें जानकारी दी गई कि वित्तीय वर्ष 2016-17 में 852 लोहिया आवासो का लक्ष्य प्राप्त हुआ है, जिसमें 200 अनुसूचित जाति/जनजाति, 170 अल्पसंख्यक तथा 482 आवास सामान्य श्रेणी के पात्र लोगों को दिए जाएंगे। 77 आवास जिलाधिकारी के निवर्तन पर रखे गए हैं जिसमें से जनपद के सभी विधानसभा सदस्य, विधान परिषद सदस्यों के प्रस्तावों पर उन्हे दस-दस लोहिया आवास दिए जाएंगे। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅक्टर सुनील कुमार तथा प्रभारी डीपीआरओ जय सिंह यादव सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *