शहर में निकाली गई रैली, आज पिलाई जाएगी पोलियो वैक्सीन

बदायूँ ……… पल्स पोलियो कार्यक्रम के प्रति जन जागरुकता और शत प्रतिशत सहभागिता के लिए शहर में एएनएम तथा आशा वर्कर्स ने रैली निकाली। मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी जिलाधिकारी शेषमणि पाण्डेय ने हरी झंडी दिखाकर जिला महिला चिकित्सालय से रैली को रवाना किया।
शनिवार को यूनिसेफ के डीएमसी, बीएमसी तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन के पदाधिकारियों सहित स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी भी रैली में शामिल हुए। स्कूलों में अवकाश के कारण रैली में बदायूँ अर्बन क्षेत्र की एएनएम तथा आशा वर्कर्स को रैली में शामिल किया गया। जागरुकता रैली जिला महिला चिकित्सालय से लाबेला चौक, जोगीपुरा, नगर पालिका, छः सड़का, गांधी ग्राउंड आदि स्थानों पर घूमी। पल्स पोलियो जागरुकता के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में दस-दस रिक्शों पर साउण्ड सिस्टम लगाकर प्रचार कराया जा रहा है।
आज दो जुलाई को सभी बूथों पर शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। तीन से सात जुलाई के मध्य स्वास्थ्य विभाग के कार्यकर्ता घर-घर जाकर पोलियो की वैक्सीन बच्चों को पिलाएंगे। वैक्सीन पीने से वंचित बच्चों को बी टीम द्वारा पोलियो खुराक पिलाई जाएगी। रैली में सीएमओ नेमी चन्द्रा, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नरेन्द्र सिंह, जिला स्वास्थ्य शिक्षा सूचना अधिकारी सुधा सोलंकी, यूनिसेफ के डीएमसी सुभाष सिंह, नरेन्द्र शर्मा, सलीम अहमद, फरदीन खान, डब्ल्यूएचओ के डॉ. गुंजन सहित अन्य स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।
स्वास्थ विभाग द्वारा पोलियो के प्रति विशेष सजगता बरतते हुए इस बार वृहद स्तर पर रिक्शों के माध्यम से प्रचार प्रसार कराया जा रहा है, जिससे शून्य से पांच वर्ष तक का कोई भी बच्चा बूथ दिवस को पोलियो वैक्सीन पीने से वंचित न रह सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *