पाकिस्तान के खिलाफ भारत को एक बड़ी कामयाबी हासिल

उरी हमले में 18 जवानों की शहादत के बाद भारत में सैन्य व राजनैतिक पारा तेजी से चढ़ता जा रहा है शहीदों के परिवार व देश के सभी कोनो से जवाबी कार्यवाही की मांग को लेकर आज दिल्ली में एक उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक का आयोजन किया गया जिसमें भारत की सैन्य शक्तियों को जवाबी कार्यवाही करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से हरी झंडी मिल चुकी है अब भारत वैश्विक स्तर पर समर्थन हासिल करके पाक के खिलाफ सार्थक कार्यवाही करने की रणनीति तैयार कर रहा है ।

भारत ने पाकिस्तान को वैश्विक आधार पर अलग थलग करने की मुहिम तेज कर दी है इसी परिपेक्ष्य में भारत को एक बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। भारत द्वारा रूस से अनुरोध पर उसने अगले माह रूस-पाकिस्तान सैन्य-अभ्यास रद्द कर दिया है यही नहीं MI-35 हेलीकॉप्टर डील पर रूस ने हेलीकॉप्टर डील रद्द कर दी है अभी तक रूस केवल तीन  हेलिकॉप्टर पाकिस्तान को दे चुका है बाकी के हेलीकॉप्टर अब रूस, पाकिस्तान को नहीं देगा । इसी तरह अन्य देशों द्वारा पाकिस्तान को दी जाने वाली सुविधाओं पर रोक लगाने के लिए भारत अन्य देशों से अनुरोध कर सकता है ।

इसके अलावा भारत के पास अभी पाक के खिलाफ कार्यवाही के कई अन्य विकल्प भी हैं जैसे:

नंबर 1  सर्जिकल ऑपरेशन (जैसा कि अमेरिका ने लादेन की ख़िलाफ़ पाकिस्तान में कार्यवाही की थी) किन्तु सभी आतंकियों के ठिकानों का GPS डाटा चाहिए होगा जिसके लिया काफी समय लगेगा ।

नंबर 2 हॉट परस्यूट ऑपरेशन (जैसा कि भारत ने म्यांमार में आतंकियों के खिलाफ किया था) राजनैतिक परिस्थितियाँ अलग थीं वहाँ देश के राजनैतिज्ञों का समर्थन हासिल था पर यहाँ परिस्थितियाँ विपरीत है । जवाबी कार्यवाही में पाकिस्तान इसे परमाणु युद्ध का रूप दे सकता है । समर्थन के चक्कर में विश्व दो भागों में बांटकर विश्वयुद्ध का रूप ले सकता है जो अधिक भयावह हो सकता है ।

नंबर 3 क्रॉस बार्डर स्ट्रायिक (देश के अन्दर से ही बार्डर पार आतंकी ठिकानों पर बमबारी) हाँ इस दिशा में कार्यवाही की जा सकती है ।

भारत के प्रधानमंत्री मोदी जी ने सभी सेना प्रमुखों को उनका निर्णय लेने की स्वतन्त्रता दे दी है । अब सेना प्रमुखो ने कहा है कि शीघ्र ही सैन्य कार्यवाही के द्वारा करारा जवाव दिया जाएगा लेकिन समय और स्थान अब हम चुनेंगे । पाकिस्तान ने 1965 जैसे हालत बना दिये हैं जिसका सबक अब केवल युद्ध ही बचता है । भारत अब 1965 से भी बुरी शिकस्त पाकिस्तान को देने की तैयारी में दिखाई दे रहा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *