बदायूँ: सिर्फ संकल्प नहीं सिद्धि भी हमारा उद्देश्य – सचिन सूर्यवंशी

बदायूँ: भारतीय एकता परिवार के तत्वावधान में आज दिनाँक 22 जुलाई 2018 को ऐड. हरिप्रताप सिंह राठौड़ के मार्गदर्शन में भूजल सप्ताह के अन्तिम दिन जिला चिकित्सालय में पौधरोपण किया गया।

        वरिष्ठ अधिवक्ता श्री हरिप्रताप सिंह राठौड़ ने बताया कि वर्तमान समय में अधिकतर समाजसेवी, समाजसेवी संस्थाएं, जनप्रतिनिधि व सभी सरकारी / गैर सरकारी विभाग ही नहीं बल्कि शासन स्तर पर पौधरोपण के प्रति जागरूकता उतपन्न हुई है किन्तु सचिन सूर्यवंशी जैसे युवा समाजसेवी की पर्यावरण संरक्षण के प्रति दूरदृष्टि सोंच सराहनीय है। इस युवा समाजसेवी ने अब से सात वर्ष पूर्व पार्क/प्रतिमा स्थल, थाना परिसर, विद्यालय, चिकित्सालय आदि विभिन्न सार्वजनिक स्थलों में पौधरोपण अभियान की पहल की जिसका परिणाम आज देखने को मिलता है उनके द्वारा रोपे गए अधिकतर पौधों से अब फल, फूल व छाया प्राप्त होने लगी है और बालक या नौजवान ही नहीं बुजुर्गों में भी पौधरोपण के प्रति चेतना उपन्न हुई है।
       मुख्य अतिथि डॉ. श्री जी.के.गुप्ता जी ने बताया कि भारतीय एकता परिवार नामक संस्था के सेवाकार्य व सचिन सूर्यवंशी की कार्यशैली के बारे में बहुत सुना था किन्तु आज स्वयं देख कर सुखद अनुभूति हुई क्योंकि संस्था का प्रत्येक सदस्य पूरी ईमानदारी से कार्य में जुटे दिखाई दिए। इन युवाओं को देख कर आशा की जा सकती है कि हमारे देश का भविष्य अवश्य ही उज्ज्वल होगा किन्तु उसके लिए हम सबको सचिन सूर्यवंशी व उनके साथियों के जैसे कर्मयोगियों को हर सम्भव सहयोग करके उनका मनोबल बढ़ाना होगा।
        विशिष्ट अतिथि मुख्य फार्मासिस्ट श्री मुकेश यादव ने बताया कि भारतीय एकता परिवार के  द्वारा 1जुलाई 2018 तक एक लाख पौधे रोप कर उनका पालन पोषण व संरक्षण किया गया जो कि अत्यधिक सराहनीय कार्य है। जिसके लिए संस्था अध्यक्ष सचिन सूर्यवंशी को उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा गंगा हरीतिमा अभियान के शुभारम्भ पर दिनाँक 07 अप्रैल 2018 को इलाहबाद में सम्मानित भी किया जा चुका है।
        संस्था अध्यक्ष सचिन सूर्यवंशी ने भी सदैव की भाँति उपस्थित रह कर सबका हाथ बंटाया। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि पूर्व की भाँति वर्तमान समय में भी गणमान्य दानदाताओं का निरन्तर सहयोग प्राप्त हो रहा है इस क्रम में वरिष्ठ होमियोपैथिक चिकिसक डॉ. विनय गुप्ता जी के द्वारा संस्था को सौ पौधों का सहयोग प्रदान किया गया। पूर्व में संस्था द्वारा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय के आवास में सघन पौधरोपण किया जा चुका है। कल दिनाँक 23 जुलाई 2018 को प्रातः 11:00 बजे वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमान अशोक कुमार जी की प्रेरणा व क्षेत्राधिकारी पुलिस लाइन्स श्रीमान भूषण वर्मा जी के मार्गदर्शन में पुलिस कार्यालय पर पौधरोपण कार्यक्रम प्रस्तावित है। इसके पश्चात अतिशीघ्र ही बदायूँ पुलिस परेड ग्राउंड के साथ बदायूँ जनपद के सभी थानों में पौधरोपढ़ किया जाएगा क्योंकि हमारा उद्देश्य सिर्फ संकल्प लेना नहीं उसे सिद्ध करना भी है।
         कार्यक्रम में मातृशक्ति प्रकोष्ठ की बरेली मण्डल प्रभारी श्रीमती रीता सक्सेना, बरेली मण्डल महासचिव आदित्य माहेश्वरी, अजय वर्मा, राहुल सक्सेना, रवि सागर, चाँद बाबू, अंशराज, विजय शर्मा, आशुतोष उपाध्याय, अमित कुमार, ज़फ़र उद्दीन आदि का विशेष सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *