SBI खाता धारकों के लिए बुरी खबर, पैसे निकालने पर देना होगा अतिरिक्त शुल्क

दिल्ली………..

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर जुर्माना वसूलने का फैसला किया है। यह जुर्माना 1 अप्रैल से लागू होगा। बैंक ने इसके अलावा एटीएम सहित दूसरी सेवाओं के चार्ज में भी बदलाव किया है। एसबीआई के नए नियमों के अनुसार सेविंग अकाउंट्स में तीन बार कैश जमा कराना नि:शुल्क रहेगा। मगर, इसके बाद हर कैश ट्राजैक्शन पर 50 रुपए का चार्ज और सर्विस चार्ज देना होगा। गौरतलब है कि इससे पहले निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी और आईसीआईसीआई ने भी ट्रांजेक्शन चार्ज लगाए जाने की घोषणा की थी।

चेक बुक पर भी लगाया चार्ज
खाते में यदि तिमाही औसत बैलेंस 25 हजार रुपए से कम होगा, तो साल भर में 50 चेक फ्री मिलेंगी। इसके बाद हर चेक के लिए तीन रुपए और सर्विस चार्ज देना होगा। खाते में यदि तिमाही औसत बैलेंस 25 हजार रुपए से अधिक होगा, तो साल भर में 50 चेक फ्री मिलेंगी। इसके बाद हर चेक के लिए दो रुपए और सर्विस चार्ज देना होगा। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए चेकबुक फ्री में मिलेगी।
एसबीआई में खाता बंद कराने पर भी चार्ज देना होगा। 14 दिन से कम समय में खाता बंद कराने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। 14 दिनों से 6 महीने पुराने खाते को बंद कराने पर इंडिविजुएल को 255 रुपए और नॉन-इंडिविजुएल को 1019 रुपए चार्ज देना होगा। छह महीने से एक साल पुराने खाते को बंद कराने पर इंडिविजुएल को 153 रुपए और नॉन-इंडिविजुएल को 509 रुपए देने होंगे।
इसी तरह से बैलेंस सर्टिफिकेट लेने के लिए 102 रुपए और 150 रुपए देने होंगे। वहीं नो ड्यूज सर्टिफिकेट के लिए 100 से 200 रुपए देने होंगे। फोटो अटेस्ट कराने के लिए 102 रुपए से 150 रुपए देने होंगे। पोस्टल चार्ज 15 रुपए, स्पीड पोस्ट, कोरियर के लिए 36 रुपए लगेंगे। आउट स्टेशन की चेक के लिए 5000 रुपए की चेक पर 28 रुपए, पांच से 10 हजार रुपए तक की चेक पर 56 रुपए, 10 हजार से एक लाख तक की चेक पर 112 रुपए, एक से पांच लाख रुपए की चेक पर 225 रुपए, पांच से 10 लाख रुपए की चेक पर 253 रुपए और 10 लाख से अधिक की चेक पर अधिकतम 281 रुपए का चार्ज लगेगा।
अब एटीएम से तीन से अधिक बार पैसा निकालना आपके लिए नुकसान का सबब बन सकता है। एसबीआई ने अकाउंट में न्यूनतम राशि न रखने के दंड के बाद अब एटीएम से 3 से अधिक बार पैसा निकालने पर भी अतिरिक्त शुल्क लेने का नियम बना दिया है।एसबीआई के अनुसार अगर आप स्टेट बैंक के अलावा किसी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालते हैं तो आपको 20 रुपए अतिरिक्त चार्ज देना होगा। इसके अलावा एसबीआई के एटीएम से पांच से ज्यादा बार पैसे निकालने पर भी आपको 10 रुपए का अतिरिक्त चार्ज देना होगा।
लेकिन अकाउंट में 25 हजार से अधिक बैलेंस रखने वालों के लिए राहत की खबर है। ऐसे लोगों को एसबीआई एटीएम से पैसे निकालने पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा। जबकि 1 लाख रुपए से अधिक बैलेंस रखने पर आपको दूसरे बैंकों के एटीएम से पैसे निकालने पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।
इसके अलावा अकाउंट में 25 हजार से कम कैश रखने वालों से बैंक हर तीसरे महीने में 15 रुपए एसएमएस चार्ज के रूप में भी वसूलेगा। लेकिन बैंक 1,000 रुपये तक के UPI/USSD ट्रांजैक्शनों पर कोई चार्ज नहीं लेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *