कोरिया: शासकीय आदर्श कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैकुंठपुर में मनाया गया विश्व एड्स दिवस । (वेदप्रकाश तिवारी की रिपोर्ट)

कोरिया, शासकीय आदर्श कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैकुंठपुर में विगत दिनों विश्व एड्स दिवस मनाया गया। कार्यक्रम का षुभारंभ सरस्वती पूजा एवं दीप प्रज्जवलन के साथ हुआ। तत्पश्चात राष्ट्रीय सेवा योजना की छात्राओं के द्वारा रासेयो के लक्ष गीत का गायन किया गया। इसके बाद विद्यालय के प्राचार्य श्री अमृत लाल गुप्ता ने एड्स बीमारी के फलने के विभिन्न तरीकों एवं रोकथाम के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एड्स किसी को छूने से नहीं  फैलती है, एड्स की बीमारी एक से अधिक लोगों से यौन संबंध बनाने, गर्भवती मां से उसके बच्चे में फैलती है।  इसका उचित उपाय से रोकथाम किया जा सकता है। कार्यक्रम में उन्होंने बताया कि एड्स के रोगियों से हमें किसी भी प्रकार का दुर्व्यवहार नहीं करना चाहिए, हमें उससे पूर्ण संवेदना रखनी चाहिए और हमें जीवन में सुरक्षित रहना चाहिए।

कार्यक्रम में डॉ प्रतीक्षा तिवारी ने एड्स से बचाव के बारे में बताया कि एड्स वायरस द्वारा फैलती है, सही जानकारी से इस बीमारी से बचा जा सकता और असुरक्षित रक्त से एवं एक इंजेक्शन को बार बार लगाने से फैलती है। उन्होंने बताया कि मां के द्वारा बच्चों में भी यह बीमारी आ जाती है। इससे बचने के लिए हमें एक व्यक्ति में एक इंजेक्षन को एक ही बार लगाना चाहिए, खून चढ़ाते समय जांच परख लेनी चाहिए।

इस अवसर पर एनएसएस की छात्राओं के द्वारा विभिन्न जागरूकता गतिविधियों का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से डॉ गौरव गुप्ता, स्वास्थ्य विभाग  की  अनीता यादव, काव्या सिंह एवं सहायक कार्यक्रम अधिकारी नरेश कुमार दिवाकर सहित विद्यालय के सभी शिक्षक शिक्षिकाएं, बडी संख्या में छात्राओं ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी सुश्री शाहिस्ता अंजुम अली ने किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *