बदायूँ: वजीरगंज के अन्तर्गत नगर पंचायत के सभागार भवन परिसर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।

बदायूँ: माननीय जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बदायूँ के निर्देश पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बदायूँ द्वारा आज दिनांक 15.03.2019 को जनपद बदायूँ की तहसील बिसौली के ब्लाॅक व थाना वजीरगंज के अन्तर्गत नगर पंचायत के सभागार भवन परिसर में समय अपरान्ह् 02ः00 बजे से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बदायूँ के तत्वावधान में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।


उक्त शिविर की अध्यक्षता श्री राकेश कुमार तिवारी, सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बदायूँ द्वारा की गयी। शिविर का संचालन श्री आर0पी0 चैधरी, तहसीलदार बिसौली द्वारा किया गया। उक्त शिविर में डा0 चन्द्रेश सरन सीएचसी वजीरगंज एवं नगरवासी, वृद्ध, युवा, महिला एवं जागरूक गणमान्य आदि उपस्थित रहे।
सर्वप्रथम डाॅ0 चन्द्रेश सरन (सी0एच0सी0 वजीरगंज) द्वारा जनसामान्य को जागरूक करते हुये चिकित्सा विभाग द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे में बताया गया। तत्पश्चात् श्री आर0पी0 चैधरी, तहसीलदार बिसौली द्वारा लोगों के विधिक अधिकारों के बारे में विस्तार से बताया गया तथा जनसामान्य को अपने अधिकारों व कर्तव्यों के प्रति जागरूक रहने की अपील की गयी।
अन्त में इस कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री राकेश कुमार तिवारी द्वारा सभी उपस्थित जन-मानस आदि को बताया गया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आयोजित शिविर का मुख्य उद्देश्य आप सभी को विधिक रूप से साक्षर बनाना तथा आपको आपके विधिक अधिकारों के प्रति जागरूक बनाना है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अन्तर्गत मध्यस्थता केन्द्र स्थापित है जहां पर आपके विवादों को सुलह-समझौते के आधार पर निस्तारित कराया जाता है तथा निःशुल्क विधिक सहायता उपलब्ध करायी जाती है। सचिव महोदय द्वारा यह बताया गया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में लोक अदालत का आयोजन किया जाता है जहां आपके छोटे-छोटे मुकदमें व सुलह समझौते के आधार पर निस्तारित होने वाले मुकदमें अधिक से अधिक संख्या में निपटाये जाते हैं। इसके साथ ही सचिव महोदय द्वारा बताया गया कि इस वर्ष राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिवस की 150वीं जयंती पर पूरे वर्ष कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। सचिव महोदय द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन परिचय, संघर्षाें, आदर्शों के बारे में विस्तार से बताया गया है तथा वर्तमान में उनकी प्रासंगिकता से अवगत कराया और लोगों से आवाह्न किया गया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा दिखाये रास्तों पर चलकर देश को नवीनतम ऊँचाई तक पहुंचायें। सचिव महोदय द्वारा यह भी बताया गया कि अपने दैनिक जीवन में स्वच्छता को स्थान दें। अपने घर, आस-पड़ोस गन्दगी न होने दें, जिससे कि बीमारियों से खुद को व अपने बच्चों को बचाया जा सकें। सचिव महोदय द्वारा नालसा द्वारा संचालित श्रमिकों हेतु योजना, दिव्यांगजन अधिनियम 2016 एवं पीड़ित मुआवजा स्कीम 2016 के बारे में भी विस्तार से बताकर जागरूक कराया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *