बदायूँ: स्वच्छता का अभाव के कारण प्रधान, सफाई कर्मी को नोटिस

बदायूँ :  ब्लाक जगत अन्तर्गत ग्राम मूसाझाग में नाली का पानी सड़क पर बहने के साथ ही नालियों में पानी भरा होने तथा गंदगी पाए जाने पर डीएम ने नाराज़गी व्यक्त की। उन्होंने ग्राम प्रधान और सफाई कर्मी को नोटिस जारी करने की हिदायत देते हुए सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
सोमवार को जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने सम्बंधित अधिकारियों के साथ ग्राम मूसाझाग का औचक निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था, शौचालय का उपयोग एवं राशन वितरण प्रणाली का जायजा लिया। गांव में नाली का ढलान सही न पाए जाने पर सड़क पर पानी बह रहा था और गंदा पानी भरा होने के साथ ही नालियों में कीचड़ भी भरी हुई थी। डीएम ने कहा कि इससे न केवल स्वच्छता प्रभावित हो रही है, बल्कि यह गंदगी बीमारियों को भी जन्म देती है। इसलिए हरहाल में सफाई व्यवस्था चाक-चौबंद रखी जाए। ग्रामीणों ने शिकायत की कि गांव में कई गाय फसलों को नुकसान पहुँचा रही है। डीएम ने सम्बंधित ग्राम प्रधान से बाड़ा बनाने और गायों को बंद करने के सम्बंध में जानकारी ली तो ग्राम प्रधान ने बताया कि बाड़े में कुल 4-5 जानवर ही बंद हैं। डीएम ने निर्देश दिए कि खुले में घूमने वाली सभी गौवंश पशुओं को बाड़े में बंद किया जाए और गांव वालों के सहयोग से उनके चारे आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
कंट्रोल रूम नम्बर अंकित कराएं : जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने मूसाझाग स्थित उचित दर विक्रेता बलवीर की दुकान का निरीक्षण किया तो दुकान पर उपभोक्ताओं की सूची तो चस्पा पाई गई, परन्तु साइनबोर्ड पर तहसील स्तरीय कंट्रोल रूम का नम्बर दर्ज नहीं था। उन्होनें निर्देश दिए कि समस्त कोटेदार अपनी-अपनी दुकान के साइन बोर्ड पर अपनी तहसील का कंट्रोल रूम नम्बर अवश्य दर्ज करा लें, जिससे किसी भी उपभोक्ता को खाद्यान न मिलने की कोई समस्या हो तो वह इस नम्बर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सके। उपभोक्ता उमेन्द्र द्वारा लिए गए राशन को तुलवाकर देखा तो कोटेदार द्वारा दिया गया राशन पूरी मात्रा में पाया गया। वितरण अधिकारी विचित्र कुमार उपस्थित पाए गए। इस अवसर पर ब्लाक जगत के खण्ड विकास अधिकारी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *