बदायूँ: मंगलवार को शाम तक उपलब्ध करा सकते हैं लघु फिल्म

बदायूँ : नमामि गंगे तहत गंगा मंथन अन्तर्गत जनपद स्तरीय वीडियो/लघु फिल्म प्रतियोगिता में  मंगलवार को सायं 4 बजे तक कोई भी प्रतिभागी लघु फिल्म उपलब्ध करा सकता है।
इस कार्यक्रम के तहत प्रतिभागी को एक से चार मिनट की फिल्म तैयार करना होगी, जिसमें गंगा की महत्वता उत्तर प्रदेश से गंगा का जुड़ाव तथा गंगा के प्रदूषण की स्थिति आदि कारकों का समावेश करते हुए व्यक्तिगत व सामूहिक स्तर पर गंगा के संरक्षण हेतु किए जाने वाले प्रयास/सहयोग के लिए अपील होनी चाहिए।
बतादें कि इस कार्यक्रम के तहत सोमवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभाकक्ष में वीडियोग्राफी/लघु फिल्म, गंगागान, स्लोगन तथा प्रतीक चिन्ह की प्रतियोगिता आयोजित हुई। जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी निशा अनंत सहित गंगा मंथन समिति के सदस्यों एवं नोडल अधिकारियों ने प्रतियोगिता आयोजित कराई। वीडियोग्राफी प्रतियोगिता में मात्र तीन प्रतिभागियों की लघु फिल्में प्राप्त होने पर निर्णय लिया कि आज मंगलवार की सांय 4 बजे तक कोई भी प्रतिभागी लघु फिल्म तैयार उपलब्ध कराना चाहें तो नोडल अधिकारी/जिला सूचना कार्यालय में उपलब्ध करा सकता है। प्रथम विजेता को दस हजार रुपए, द्वितीय को चार हजार, तृतीय को 2500 तथा सांत्वना पुरस्कार 500 रुपए दिया जाएगा।
लघु फिल्म में उत्तर प्रदेश में गंगा की भूमिका के दृष्टिगत जनसामान्य की सहभागिता, गंगा संरक्षण के प्रति संवेदनशीलता का विकास हो। फिल्म का मूल्यांकन, वस्तु की समझ फिल्मांकन संदेश की सम्प्रेषणीयता के आधार पर किया जाएगा। वीडियोग्राफी/लघु फिल्म में किसी भी प्रकार से किसी वर्ग, जाति, धर्म एवं आस्था का गलत इस्तेमाल प्रदर्शित नहीं होना चाहिए। फिल्म किसी अन्य प्रतियोगिता में पहले शामिल न की गई हो। प्रतियोगिता में शामिल होने वाली फिल्म की दृश्यता व ध्वनि स्पष्ट हो। उक्त लघु फिल्म का उपयोग राज्य स्वच्छ गंगा मिशन उत्तर प्रदेश द्वारा आवश्यकतानुसार गंगा संरक्षण के प्रचार-प्रसार हेतु किया जा सकता है, जिसमें प्रतिभागी के नाम का भी उल्लेख किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में 15 से 25 वर्ष तक आयु का कोई भी छात्र प्रतिभागी शामिल हो सकता है। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी सदर पारसनाथ, जिला सूचना विज्ञान अधिकाशी राजेश शर्मा, अक्षत अशेष सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *