बदायूँ: सुविधा एप से ऑनलाइन प्राप्त करें जुलूस, सभाओं की अनुमति

बदायूं :  निर्वाचन आयोग ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन में राजनैतिक दलों की सुविधार्थ सुविधा एप लांच किया है। इस एप से अस्थाई कार्यालय खोलने, जुलूस, सभाओं के आयोजन तथा वाहन आदि की अनुमति घर बैठे ऑनलाइन प्राप्त की जा सकती है। शिकायतों के लिए सी विजिल एप एवं एनजीआरएस वेबसाइट की व्यवस्था के साथ ही कंट्रोल रूम नम्बर 1950 को भी लांच किया गया है।
शनिवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभा कक्ष में जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने राजनैतिक दलों के पदाधिकरियों एवं मीडिया बन्धुओं के साथ बैठक कर निर्वाचन आयोग की मंशा और नियमों के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि सी विजिल एवं विधार्थ सुविधा एप, एनजीआरएस वेवसाइड तथा कंट्रोल रूम नम्बर 1950 के सम्बन्ध में जो राजनैतिक दलों के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी इन ऑनलाइन सुविधाओं को आपरेट करना सीखना चाहते हैं वह 24 मार्च को दोपहर 12 कलेक्ट्रेट स्थित सूचना विज्ञान केन्द्र ( एनआईसी) पहुंचकर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। जिला सूचना विज्ञान अधिकारी राजेश शर्मा द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा।
28 मार्च से प्राप्त किए जाएंगे नामांकन पत्र- जनपद में तीसरे चरण में लोकसभा सामान्य निर्वाचन हेतु 28 मार्च को अधिसूचना जारी होगी। चार अप्रैल तक नामांकन पत्र प्राप्त किए जाएंगे। पांच अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच के बाद आठ अप्रैल तक नाम वापसी हो सकेगी। चुनाव हेतु अस्थाई कार्यालय अनुमति के बाद ही खोला जा सकेगा जिसमें चार वाई आठ फिट का एक बैनर तथा केवल तीन झण्डे ही लगाने के अनुमति प्रदान की जाएगी।
12 अप्रैल से बंटेगी वोटर पर्ची- मातदान हेतु 12 से 17 अप्रैल तक घर-घर जाकर बीएलओ वोटर पर्चियों का वितरण करेंगे। डीईओे ने कहा कि पर्ची वितरण के समय बीएलओ के साथ राजनैतिक दलों के बीएलए भी साथ रह कर पर्चियों का वितरण करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि दो घोषणा पत्रों के स्थान पर इसबार नामांकन पत्र के साथ केवल एक घोषणा पत्र ही देना होगा जिसमें आयकर रिर्टन सहित न्यायालयों में लंवित वादों को भी दर्शाना होगा और उन्हें निर्धारित समाचार पत्रों में प्रकाशित कराना ज़रूरी कर दिया गया है।
आचार संहिता के अनुपालन के लिए टीमें गठित-भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आदर्श आचार संहिता के कड़ाई से अनुपालन कराने के लिए फ्लाइंग स्क्वायड की 18, स्टेटिक 21, वीडियो निगरानी, वीडियो अवलोकन एवं निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण की 6-6 टीमें गठित की गई हैं। नामांकन प्रक्रिया कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में शुरू होगी और नामांकन कक्ष में एक बार में केवल पांच लोग ही प्रवेश कर सकेंगे। रात दस बजे से सुबह छह बजे तक लाउडस्पीकर से प्रचार प्रतिबंधित रहेगा। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी नरेन्द्र बहादुर सिंह, नगर मजिस्ट्रेट कमलेश कुमार अवस्थी सहित पत्रकार और राजनैतिक दलों के पदाधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *