बदायूँ: प्रत्याशियों का अपूर्ण निर्वाचन व्यय लेखा पाए जाने पर नोटिस जारी।

बदायूँः  लोक सभा क्षेत्र-23 बदायूँ रिटर्निंग आफीसर ने अवगत कराया है कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रत्याशी सलीम इकबाल ने लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 के अन्तर्गत 12 अप्रैल को प्रत्याशी द्वारा लेखा समिति के सम्मुख अपना निर्वाचन व्यय जॉच हेतु प्रस्तुत किया गया। लेखों में कतिपय व्यय उपगत या अधिकृत किया है और या तो उसके अंश या सम्पूर्ण हिस्से को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 77 (1) के अन्तर्गत उसके द्वारा बनाए रखे गये निर्वाचन व्यय को अपने दिन प्रतिदिन के लेखे में नहीं दर्शाया है, जैसा कि जांच के समय आपका/आपके एजेंट को छाया रजिस्टर में नोट भी कराया गया है।
नामांकन की जमानत राशि नकद चालान द्वारा बैंक में जमा की गयी है, जबकि उक्त व्यय बैंक से आहरित कर किया जाना चाहिए। विज्ञापन पर व्यय मद में एम0सी0एम0सी0 द्वारा उपलब्ध कराई गई दरें तथा अभ्यर्थी द्वारा प्रस्तुत दिनांक 30 मार्च, 2019 में अखबारों के बिल में दर्शायी गयी धनराशि में रू0 57125/- का अन्तर है।
निर्दलीय प्रत्याशी हरी सिंह ग्राम व पोस्ट हरफरी, तहसील गुन्नौर, जनपद-सम्भल ने निर्वाचन व्यय हेतु पृथक् से बैंक खाता नहीं खोला गया है कृपया तत्काल खाता खुलवाने का कष्ट करें। आप द्वारा किये गये व्यय के वाउचर्स प्रस्तुत नहीं किये गये। आगामी तिथि को वाउचर्स सहित उपस्थित हों। अपेक्षित रीति के अनुसार खाते का रख-रखाव नहीं किया गया है। जमानत राशि के लिए व्यय बैंक खाते से आहरण नहीं किया गया है, अपितु नकद भुगतान किया गया है।
ऑल इण्डिया फारवर्ड ब्लाक पार्टी के प्रत्याशी कैलाश कुमार मिश्रा, ने अपेक्षित रीति के अनुसार खाते का रख-रखाव नहीं किया है। जमानत राशि के लिए व्यय बैंक खाते से आहरण कर नहीं किया गया है, अपितु नकद भुगतान किया गया है।
निर्दलीय प्रत्याशी अतुल कुमार ने अपेक्षित रीति के अनुसार खाते का रख-रखाव नहीं किया है। जमानत राशि के लिए व्यय बैंक खाते से आहरण कर नहीं किया गया है, अपितु नकद भुगतान किया गया है।
समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी धर्मेन्द्र यादव ने जमानत राशि का भुगतान नकद किया गया है। खाते से लेन-देन नहीं किया है।
भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी डा0 संघमित्रा मौर्य ने जमानत राशि का भुगतान नकद किया गया है। खाते से लेन-देन नहीं किया है।
निर्दलीय प्रत्याशी महेश श्रीवास्तव ने जमानत राशि का भुगतान नकद किया गया है। खाते से लेन-देन नहीं किया है।आप द्वारा बैंक स्टेटमेंट प्रस्तुत नहीं किया गया है। आप द्वारा डीजल मद में रू0 11435/- का अन्तर दर्शाया गया है।
निर्दलीय प्रत्याशी कृपाशंकर शाक्य द्वारा जमानत राशि का भुगतान नकद किया गया है। खाते से लेन-देन नहीं किया है। आप द्वारा बैंक स्टेटमेंट प्रस्तुत नहीं किया गया है। आप द्वारा कुछ व्यय वाउचर्स प्रस्तुत नहीं किये गये है।
रिटर्निंग आफीसर ने सभी प्रत्याशियों को नोटिस देकर निर्देशित किया है कि 48 घंटे के अन्दर इस सम्बन्ध में चूक या व्यतिक्रम कारणों को स्पष्ट करते हुए अपना उत्तर साक्ष्यों सहित प्राप्त करायें। निर्धारित अवधि में उत्तर प्राप्त न होने पर यह माना जायेगा कि आपको नोटिस में उल्लिखित छिपाई गई धनराशि की बात मान ली गयी है और उसे आपके निर्वाचन खर्चें में जोड़ दिया जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *