चिरमिरी। विधानसभा चुनावों में निजी संपत्ति पर बिना अनुमति के झंडा, बैनर लगाकर किया जा रहा प्रचार-प्रसार (वेदप्रकाश तिवारी की रिपोर्ट)

चिरमिरी। विधानसभा चुनावों में निजी संपत्ति पर बिना अनुमति के झंडा, बैनर लगाकर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। सोमवार को बगैर अनुमति के सार्वजनिक स्थलों पर झंडा, पोस्टर चिपकाने पर निर्वाचन निर्वाचन अधिकारी चिरमिरी आयुक्त खजांची कुम्हार ने निगम कर्मचारियों के साथ ऐसे स्थलों से चुनावी सामग्री को निकालकर उसकी जब्ती बनाई। आचार संहिता को लेकर कड़ी मॉनिटरिंग की जा रही है। यहां तक सोशल मीडिया से चुनाव प्रचार पर भी निर्वाचन आयोग की पूरी निगरानी रहेगी।
गौरतलब है कि पूर्व की भांति राजनैतिक दलों के द्वारा बगैर मकान दुकान मालिको के अनुमति के झंडा, बैनर, पम्पलेट किए जा रहे है। जबकि अनुमति निर्वाचन कार्यालय के अलावा संपत्ति के मालिक की अनुमति के आधार पर ही राजनैतिक दलों के द्वारा उक्त जगहों पर चुनाव प्रचार करने की सामग्री लगाई जा सकती है। लेकिन चिरमिरी क्षेत्र सहित खड़गवां ग्रामीण अंचल में इस तरह की गतिविधियां अधिक है। राजनैतिक दलों के द्वारा बगैर शासन और मालिक के अनुमति से चुनाव प्रचार किया जा रहां है। जिसे देखते हुए जिला निर्वाचन के निर्देशानुसार स्थानीय निर्वाचन अधिकारी के द्वारा सोमवार को चुनाव प्रचार सामग्रियों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए हजारों झंडा, बैनर, झड़ी आदि उतारकर जब्ती बनाया गया। आयुक्त ने कहा कि यदि किसी के मकान पर पोस्टर-बैनर लगाए जाते हैं, तो उसकी लिखित परमिशन होनी चाहिए। यदि कोई स्वयं के मकान पर भी पोस्टर-बैनर लगाता है और वह स्थान सार्वजनिक स्थान से दिखाई देता है, तो वह चुनाव आचार संहिता की परिधि में शामिल में किया जाएगा। कहा कि चुनाव प्रचार में इस्तेमाल किए जा रहे वाहनों के लिए निर्वाचन विभाग से परमिशन लेना जरूरी होगा। यही नहीं परमिशन संबंधी स्टिकर भी गाड़ी पर चस्पा करना होगा। बिना परमिशन के प्रचार में गाड़ी लगी पाई गई, तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि चिरमिरी में कई जगहों पर बगैर परमिशन ही चुनावी झंडा, बैनर लगे थे, जिनपर निगम कर्मचारियों द्वारा ताबड़तोड़ कार्रवाई की गई।
आचार संहिता का उल्लंघन करने पर होगा नोटिस जारी
नगर निगम आयुक्त ने बताया कि आचार संहिता का उल्लंघन करने के मामले को लेकर पार्टी के उम्मीदवारो को नोटिस जारी किया है। सोमवार को काग्रेंस उम्मीदवार डॉ विनय जायसवाल को नोटिस जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि कोई भी उम्मीदवार आचार संहिता का उल्लंघन करता है, तो नोटिस जारी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *