दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग बदायॅू द्वारा विशिष्ट आवश्यकता वाले श्रवण बाधित बच्चों को निःशुल्क में 88 श्रवण यंत्र दिया।

बदायूँ: आवासीय एक्सीलेरेटेड लर्निग कैम्प बदायूॅं में ए0एल0पी0एस0 इन्टरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड न्यू दिल्ली के सहयोग से श्रवण बाधित बच्चों का अडियोमीटर करने के पश्चात कान की मशीन उपलब्ध कराया गया। समेकित शिक्षा के जिला समन्यवक जितेन्द्र सिंह ने कहा कि डिजिटल तकनीक सुनने में सहायक उपकरण जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता हैं। जिससे पीछे से आने वाले शोर पर भाषण को पहचानने और बढावा देता हैं।
अडियोलाजिस्ट संजय कुमार वर्मा ने कहा जब लोगो को सुनने में परेशानी का सामना करना पडता हैं, तो यह नरम ध्वनियों को बढाकर सुनने की शक्ति को सुधारनें में मदद करता हैं।
समेकित शिक्षा के विशेष शिक्षक सुरेश कुमार मिश्र ने दिव्यांग बच्चों के लिए प्रयोग होने वाले यंत्र में लगे उपकरण माइक्रोफोन, माइक्रोचिप, एम्पलीफायर, रिसीवर, बैटरी ंआादि के बारे में विस्तार से बताया।
विशेष शिक्षक प्रशिक्षक रज्जन सिंह और राजेश मौर्य नें कहा कि कान की मशीन रखरखाव के सुझाव दिये सोने से पहले मशीन बंद करे, ध्वनि तरंगो को ऊॅचा बनाते है, वे ध्वनि पकडते है
आवासीय एक्सीलेरेटेड लर्निग कैम्प बदायूॅं के वार्डेन बृजभूषण सिंह, अडियोलाजिस्ट त्रिलोक कुमार, रीजनल मैनेजर शहनवाज प्रशिक्षक विपिन कुमार मिश्र, अनिल शुक्ला, मनोज सिंह, केयर टेकर रेखा, मिथिलेश, उमेश आादि उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *