बदायूँ: हुसैनपुर पुख्ता में मनाया गया स्वच्छता गौरव पर्व 

बदायूँः  स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत हुसैनपुर पुख्ता में स्वच्छता गौरव पर्व मनाया गया। विकास खंड उझानी के अंतर्गत ग्राम के रिज़वान, सायिर, ऋषि, धीरज सिंह एवं गुलाब सिंह का सबसे अच्छे शौचालय चुने गए। गांव के अच्छे, साफ सुथरे, सुंदर शौचालयों में से पांच सबसे सुंदर शौचालय चयनित किए गए। शौचालय स्वामियों को माला पहनाकर सम्मानित किया। ग्राम पंचायत सचिव यह सुनिश्चित करें कि किसी प्रकार के पेंशन की पाने से पात्र लाभार्थी वंचित नहीं रहना चाहिए। गांव में स्वच्छ शौचालय निरीक्षण के दौरान प्रमोदपुरी के घर तथा बाहर साधारण बल्बों को जलते हुए पाए जाने पर तत्काल जप्त कर उन्हें निर्देश दिए गए कि एलइडी बल्बों का ही प्रयोग करें। गांव का उप स्वास्थ्य केंद्र बंद एवं गंदा पाए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए स्वास्थ्य विभाग को खोले जाने के निर्देश दिए गए।
रविवार को यूपी स्टेट कान्सट्रेक्शन एण्ड इन्फराट्रेचर डेवलपमेंट  कॉरपोरेशन के अध्यक्ष एवं दर्जा राज्य मंत्री बीएल वर्मा एवं जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने हुसैनपुर पुख्ता में  स्वच्छता गौरव पर्व  मनाया और सभी गांव के लोगों के साथ दोपहर का भोजन भी किया। बीएल वर्मा ने कहा कि भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार गरीब लोगों का वीआईपी लोगों की तरह विकास कर रही है। उन्होंने कहा कि बिना भेदभाव जाति-पांति के सभी लोगों को स्वच्छ शौचालय सौभाग्य योजना अंतर्गत विद्युत कनेक्शन एवं अन्य लाभकारी योजनाएं निशुल्क दी जा रही है। गांव के सबसे सुंदर एवं अच्छे शौचालय में प्रथम रिज़वान, द्वितीय सायिर, तृतीय ऋषि, चतुर्थ धीरज सिंह एवं पंचम स्थान गुलाब सिंह को मिला। उन्होंने शौचालय स्वामियों को माला पहनाकर सम्मानित करते हुए कहा कि सभी लोग अपने गांव को साफ सुंदर एवं स्वच्छ बनाएं कोई भी व्यक्ति खुले में शौच करने न जाए तथा कोई जाता भी दिखे तो उसे टोका जरूर जाए। लोगों अपनी आदत बदले कि कोई भी खुले में शौच नहीं जाएगा और शौचालयों का ही प्रयोग करेगा।
डीएम ने गांव के लोगों में खुले में शौच न करने के प्रति जागरुक किया और कहा कि खुले में शौच जाने से बीमारियां पनपती है। सभी लोग अपने अपने शौचालयों का ही प्रयोग करें कोई भी व्यक्ति खुले में शौच करने न जाए और न ही किसी को जाने दे। उन्होंने कहा कि गांवों में इतने स्वच्छ एवं सुंदर शौचालय देखकर खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधान यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक गांव में स्प्रे एवं फॉगिंग मशीन खरीदवाकर प्रत्येक सप्ताह गांव में स्प्रे एवं फागिंग कराएं। शौचालय के प्रयोग करने से सभी लोग विभिन्न प्रकार की बीमारियों एवं  घटनाओं से बच सकेगे।
तत्पश्चात गांव में खेलकूद प्रतियोगिता का भी शुभारम्भ मंत्री द्वारा फीता काट कर किया गया। 100 मीटर की रिले दौड़ में प्रथम स्थान पर संतोष कश्यप, द्वितीय नेंनसुख कश्यप एवं तृतीय स्थान पर सुरजीत रहे। 100 मीटर बालक दौड़ में मनोज प्रथम एवं संजू द्वितीय स्थान पर, बालिका दौड़ में रश्मिता प्रथम, कमलेश द्वितीय एवं रूबी तृतीय स्थान पर रही। मंत्री ने प्रतिभागियों को शॉल ओढ़ाकर तथा माला पहनाकर एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि ऐसी प्रतियोगिताओं को देख कर अपना बचपना याद आ जाता है। सभी बच्चे मेहनत से तैयारी करके ब्लॉक, जिला, मंडल, प्रदेश एवं देश स्तर पर खेल कर अपने गांव का नाम रोशन करें।  जिलाधिकारी ने 50 से 60 वर्ष वाले लोगों की 100 मीटर की दौड़ कराई प्रथम स्थान पर रामलखन, द्वितीय अहिबरन एवं तृतीय सौदान सिंह, लंबी कूद में प्रमोद प्रथम संतोष, दितीय नेंनसुख एवं अवधेश तृतीय स्थान पर रहे। महिलाओं की दौड़ में गुड्डो देवी प्रथम स्थान पर रही। डीएम ने सभी दौड़ प्रतिभागियों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि खेल खेलने से शारीरिक एवं मानसिक विकास होता है। सभी बच्चों को पढ़ाई के साथ साथ खेल खेलना अति आवश्यक है। इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी/खण्ड विकास अधिकारी विनोद कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *