कोरिया: आई टी आई अधीक्षक आर एस नीरा के द्वारा बताया गया कि कई बार शिकायत करने के बावजूद भी आई टी आई के पीछे ही एस आर एम सेंटर बना दिया। (वेद प्रकाश तिवारी की रिपोर्ट)

कोरिया/मनेन्द्रगढ़ – नगर से कुछ ही दूरी पर स्थित औधोगिक प्रशिक्षण संस्थान (आई टी आई ) बना हुआ है जहां नगर पालिका द्वारा बनाये गए एस एल आर एम सेन्टर में जमा होने वाले बदबू दार कचड़े से मख्खियों के जमावड़े से आई टी आई के छात्राओं और शिक्षकों को मख्खियों के आतंक का सामना करना पड़ रहा । वही आई टी आई अधीक्षक आर एस नीरा के द्वारा बताया गया कि कई बार शिकायत करने के बावजूद भी आई टी आई के पीछे ही एस आर एम सेंटर बना दिया गया हैं और वहाँ कचड़ा फेका जा रहा है । जिसकी शिकायत भी मेरे द्वारा एस डी एम कार्यालय में की गई मगर उसके बावजूद यहा एस आ रम सेंटर बना दिया गया ।वही मखियो के आतंक से यहा पढ़ने वाले छात्र परेशांन रहते हैं और गर्मियों में स्थिति और बुरी हो जाती है छात्रों को देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे पढ़ने के समय ये मख्खियां भगाने में लगे रहते है वही इन मख्खियों से शिक्षक भी नही बचे वो भी इनकी चपेट में है मनेन्द्रगढ़ के चैनपुर में स्थित एक ऐसा आई टी आई जहाँ सैकड़ो की संख्या में बच्चे शिक्षा ग्रहण करने आते है ।आप को बता दे कि पूरा मामला मनेन्द्रगढ़ क्षेत्र का है जहाँ शासन के द्वारा मनेन्द्रगढ़ नगर पालिका क्षेत्र के सभी वार्डो के कचड़े व गन्दगीयो के लिए इकट्ठा करने के लिए आई टी आई के पीछे महज 100 मिटर के दायरे में एस आर एम सेंटर बनाया गया इस सेंटर में पूरे शहर की गंदगी और कचड़ो को इकट्ठा किया जाता है जिससे आई टी आई के आस पास भारी मात्रा में कचड़े व गंदगी इकट्ठा हो जाता है जहाँ आई टी आई में पढ़ने वाले बच्चों के क्लास रूम में मख्खियों का जमावड़ा लग जाता है जिससे बच्चो को हमेशा कोई न कोई बीमारियों का सामना भी करना पड़ता है और आई टी आई में पढ़ाने वाले शिक्षकों को भी दिनभर मख्खियां भगाने में लग जाते है ।

इनका कहना है
वही आई टी आई में पड़ने वाली क्षात्र द्वारा बताया गया कि एस एल आर एम सेंटर में जमा होने वाली कचड़े से निकलने वाली बदबुओ से हमारे क्लास रूम में मख्खियां जमा हो जाती है जिससे हमारी तबियत भी आए दिन खराब हो जाती है और हम पढ़ भी नही पाते ।
पूजा ( छात्रा )
इनका कहना है
कहा गया कि हम लोगो को इन मख्खियों की वजह से आये दिन भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है ।और गर्मियों में गंध से भी दिक्कते होती है मगर क्या कर सकते है कई बार प्राचार्य को भी शिकायत किये है ।
योगेश (छात्र )

जब इस बारे में हमने नगर पालिका अध्यक्ष से बात की तो उनके द्वारा कहा गया कि शासन के द्वारा हमे पांच एकड़ जमीन दी गई थी जहाँ हम कचड़ा डंप कर रहे है अगर हमें दूसरी जगह जमीन दी जाएगी तो हम दूसरी जगह डंप करेंगे ।
राजकुमार केशरवानी (नगरपालिका अध्यक्ष )मनेन्द्रगढ़

इनका कहना है
आप से पहले भी हमारे पास शिकायत आई थी जिसको लेकर हमने नगर पालिका अधिकारियों को आदेश कर दिया है कि आई टी आई के पीछे बने एस आर एम सेंटर में कचड़ा न फेके ।
प्रदीप साहू ( एस डी एम )मनेन्द्रगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *