रायपुर: सरकार के मंत्री मोहम्मद अकबर आधा दर्जन से अधिक निगम मंड़लों,प्राधिकरण के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण करेंगे। (शोएब अख्तर की रिपोर्ट)

कोरिया/रायपुर: राज्य सरकार ने हाल ही में आदेश जारी किया है कि सभी निगम मंड़लों में अध्यक्षों की नियुक्ति होने से पहले तक संबंधित विभागों के भारसाधक मंत्री ये प्रभार संभालेंगे।
माना जा रहा है कि मई में होने वाले लोकसभा चुनाव के बाद ही सरकार निगम,मंड़ल प्राधिकरणों में अध्यक्षों की नियुक्तियां करेगी। मंगलवार से श्री अकबर कार्यभार ग्रहण का सिलसिला प्रारंभ करेंगे।

मोहम्मद अकबर के पास राज्य के कैबिनेट मंत्री के रूप में जो विभाग है उससे संबंधित निगम मंड़ल में बताैर अध्यक्ष वे कार्यभार ग्रहण करेंगे। श्री अकबर के पास खाद्य,एवं नागरिक आपूर्ति, उपभोक्ता संरक्षण वन, आवास एवं पर्यावरण,परिवहन जैसे महत्वपूर्ण विभाग हैं। इऩ विभागों से संबंधित निगम,मंड़ल प्राधिकरण के अध्यक्ष का प्रभार श्री अकबर जल्द ही संभालने वाले हैं। इसकी शुरुआत वे मंगलवार से करेंगे। इस दिन मंत्रालय में माैजूद रहेंगे।

आवास मंत्री होने के नाते श्री अकबर नया रायपुर विकास प्राधिकरण अब बदला हुआ नाम, अटल नगर विकास प्राधिकरण,छत्तीसगढ़ राज्य गृह निर्माण मंड़ल के साथ ही रायपुर विकास प्राधिकरण में अध्यक्ष का दायित्व निभाएंगे। पर्यावरण विभाग के अधीन काम करने वाले पर्यावरण संरक्षण मंड़ल में अध्यक्ष होंगे। इसी तरह खाद्य विभाग के अधीन नागरिक आपूर्ति निगम,छत्तीसगढ़ राज्य भंडार गृह निगम, के अध्यक्ष भी होंगे।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2000 में बनी तत्कालीन कांग्रेस सरकार के समय श्री अकबर खाद्य मंत्री थे, इसी समय गठित नागरिक आपूर्ति निगम के वे पहले अध्यक्ष भी बनाए गए थे। 15 साल बाद सरकार में कांग्रेस की वापसी के बाद उन्हें एक बार फिर मंत्री बनने के साथ खाद्य विभाग मिला और अब वे एक बार फिर नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष का प्रभार संभालेंगे।

वन विभाग का मंत्री होने के नाते वे छत्तीसगढ़ राज्य वन विकास निगम, छत्तीसगढ़ राज्य औषधीय पादप बोर्ड तथा जैव विविधता बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार ग्रहण कर दायित्व निभाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *